Friday, April 26, 2024
Advertisement

Holi Special Recipe: ऐसे बनाएं टेस्टी मावा के मालपुआ

गर आपको नहीं समझ आ रहा है कि होली में और क्या व्यंजन बनाऊं तो आप इसे भी शामिल कर सकते है। यह खाने में टेस्टी होने के साथ-साथ मीठा भी होता है। मालपुआ भारत के लगभग सभी राज्यों में पसंद किया जाता है खासकर उत्तरी भारत में सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: March 09, 2017 17:53 IST
malpua- India TV Hindi
malpua

रेसिपी डेस्क:  अगर आपको नहीं समझ आ रहा है कि होली में और क्या व्यंजन बनाऊं तो आप इसे भी शामिल कर सकते है। यह खाने में टेस्टी होने के साथ-साथ मीठा भी होता है।  मालपुआ भारत के लगभग सभी राज्यों में पसंद किया जाता है खासकर उत्तरी भारत में सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है।

यह रेसिपी बहुत ही स्वादिष्ट होती है। मालपुआ को रबड़ी या खीर के साथ भी खाया जाता है। इसे मलाई पुआ और खीरपुआ भी कहते है। वही राजस्थान में मालपुआ में मावा मिलाकर बनाया जाता है। जिसके कारण इसे मावा मालपुआ कहते है। इसे सभी बड़े ही चाव से खाना पसंद करते है। तो जानिए कैसे झटपट बनाए मालपुआ।  जानिए इसे बनाने की विधि क् बारें में।

ये भी पढ़े

सामग्री

1. एक लीटर फुल क्रीम दूध
2. एक कप मैदा
3. एक कप चीनी
4. थोड़ी सा इलायची पाउडर
5. रिफाइंड तलने के लिए
6. दो कप चीनी चाशनी बनाने के लिए
7. आवश्यकतानुसार पानी
8. थोडे कटे हुए बादाम-पिस्ता
9. एक-दो धागे केसर

ऐसे बनाएं माल पुआ
सबसे पहले एक कढाई में दूध डालकर उबाले और इसे तब तक उबालते रहे। जब तक कि यह आधा न हो जाए। इसके बाद इसे एक बाउल में निकालकर ठंडा होने के लिए रख दे। इसके बाद चाशनी बनाएं। इशके लिए एक कढ़ाई में दो कप पानी और दो कप चीनी डालकर उबाले और जब एक तार चाशनी का बन जाए तो इसे गैस बंद कर इसमें केसर मिला दे।

इसके बाद अब ठंडे दूध में मैदा, इलायची पाउडर, और चीनी डालकर अच्छी तरह से मिलाकर बैटर बना लें। इसके बाद एक नॉन स्टिक पैन में रिफांइड गर्म करें। जब यह गर्म हो जाए तो इसमें एक चम्मच घी डालकर इसे एक बड़ा चम्मच बैटर डाले औऱ इसे धीमी आंच में पकने दे।

इसके बाद इसे पलट दे और दूसरी तरफ पकने दे। जब यह गोल्डन ब्राउन हो जाए तो इसे निकालकर चाशनी में डाल दे। जब तक और मालपुआ बना। कुछ देर यूं ही चाशनी में पड़ा रहने दे। फिर इसे एक प्लेट में  निकालकर बादाम, पिस्ता से सजाकर गरमा-गरम सर्व करें।  
इसे आप अकेले भी खा सकते है या पिर रवड़ी के साथ खा सकते है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement