Saturday, April 20, 2024
Advertisement

होली में रिश्तों में मिठास घोलिए बेसन की बर्फी के साथ

होली के समय पर बढ़ाए पाकवानो की और मिठास जानने के लिए पढ़िऐ बेसन की बर्फी

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 17, 2016 11:20 IST
बेसन की बर्फी- India TV Hindi
बेसन की बर्फी

रेसिपी डेस्क: होली रंगो का त्योहार है इस उत्सव में सभी अपने गिले-शिकवे भूलकर होली के रंगो में खो जाते है। इस त्योहार में रंगो के कारण रिश्ते में तो मिठास आती है और अगर मिठाई हो तो यह मिठास और बढ़ जाती है। आपने बर्फी तो कई तरह की खाई होगी। पर ये बेसन की बर्फी सारी बर्फियो से लाजवाब है साथ ही हेल्दी भी है। अगर आप होली में कुछ अलग बनाना चाहते है तो इसे जरुर ट्राई करें बेसन की बर्फी ।

ये भी पढ़े: Holi Specail Recipe: यूं बनाएं मटर की गुझिया

साम्रगी

1. आधा किलो बेसन
2. आधा किलो चीनी
3. 250 ग्राम मावा
4. 250 मिली ली. पानी
5. आधा किलो घी
6. थोड़े बारीक कटे हुए बादाम, काजू, पिस्ता
7. आठ इलायची
8. एक कप नारियल पाउडर

ऐसे बनाए बेसन की बर्फी

सबसे पहले एक कढ़ाई में घी डालकर गर्म करें फिर इसमें बेसन डालकर धीमी आंच पर भूरा रंग होने तक भूने और इसे प्लेट में निकाल लें। अब एक कढाई में पानी और चीनी डाले। और इसे तब तक पकाते रह जब तक कि एक तार की चाशनी न बन जाएं।

इस के बाद इसमें बेसन और मावा डालकर अच्छी करह से मिला लें और गैस बंद करे दे। फिर इसमें बारीक कटा हुआ मेवा पिसी इलायची, नारियल का पाउडर जाले और अच्छी तरह मिला लें। इसके बाद एर बड़ी थाली लें और उसमें घी लगाए जिससे कि थाली में मिश्रण चिपके न।

फिर इसमें बेसन का मिश्रण फैला दें फिर जब मिश्रण ठंडा होकर सेट हो जाए इसे बर्फी के आकार में काटे। आपकी वर्फी बनकर तैयार है। इसे आप एयरटाइट डिब्बे में भरकर रखें। जिससे यह कई दिनों तक चल सकें।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement