Friday, March 29, 2024
Advertisement

Ganesh Chaturthi 2017: श्री गणेश को करना है खुश, तो लगाएं केसरी मोदक से भोग

बाजार में मोदकों में महगाई की मार के साथ-साथ मिलावटी भी मिलता है तो इस बार क्यों न घर में ही मोदक बनाए जिन्हें बनाना बहुत ही आसान है। जानिए बनाने की विधि के बारें में..

Shivani Singh Written by: Shivani Singh @lastshivani
Published on: August 22, 2017 16:59 IST
kesar modak- India TV Hindi
kesar modak

नई दिल्ली: ये तो सभी जानते है कि मोदक गणेश जी का प्रिय मिठाई है अगर आप गणेश जी को प्रसन्न करना चाहते है। इनका भोग जरुर लगाएं। बाजार में मोदकों में महगाई की मार के साथ-साथ मिलावटी भी  मिलता है तो इस बार क्यों न घर में ही मोदक बनाए जिन्हें बनाना बहुत ही आसान है। मोदक को बहुत तरह से बनाया जाता है लेकिन आज हम आपको अपनी खबर में केसरी मोदक  बनाना बता रहे है जिन्हे बनाना बहुत आसान है और ये खाने में भी बहुत स्वादिष्ट होते है।

सामग्री

1. तीन चुटकी केसर
2. तीन कप मैदा
3. डेढ़ कप नारियल पाउडर
4. सात चम्मच चाशनी
5. तीन कप रवा
6. दो चम्‍मच इलायची पाउडर
7. एक चम्मच घी
8. तीन कप तेल
9. नमक स्‍वादानुसार

यू बनाएं केसरी मोदक

सबसे पहले मोदक बनाने के लिए एक बाउल ले और उसमें थोड़ा सा दूध लें लीजिए फिर उसमें केसर डाल कर पंद्रह मिनट के लिए भिगो कर अलग रख दे। अब उसके बाद एक अलग बाउल में मैदा लीजिए और उसमें रवा मिला दे, उसके बाद उसमें भी थोड़ा केसर डाल दे और पांच मिनट तक अच्छे से पूरे में मिला लें। फिर आटे में नमक और पानी मिला कर उसे गूंथ लें और उसे दस मिनट तक अलग रख दे।

अब एक डीप फ्राइंग पैन लें और उसे गैस पर रखे, फिर उसमें चीनी की चाशनी डाल दे। इसे पैन पर अच्‍छी तरह से फैला लें और उसमें नारियल पाउडर, इलायची पाउडर डाल कर कुछ मिनट तक भून लें। फिर उसमें घी डाले और मिक्‍स कर के गैस से पैन को उतार ले और ठंडा होने के लिए रख दे। अब आटे की छोटी छोटी गोलियां बनाए और अपनी हथेलियों से उसे दबा कर उसमें नारियल का मिश्रण भरिए।

हर गोली में एक चम्‍मच भरे और फिर आटे को चारो ओर से एक साथ ला कर दबा लें। अब फिर फ्राइंग पैन लें और उसमे तेल गरम कर लें, फिर सारे तैयार किये गए मोदक को उसमें गोल्‍ड रंग आने तक तल ले। जब यह तल जाएं तो इन्हे निकाल कर रख ले और फिर सबसे पहले इन्हे गणेश जी को भोग लगाऐ और बाद में सबको प्रसाद के तौर पर खिलाए।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement