Friday, March 29, 2024
Advertisement

Diwali Recipe: ऐसे बनाएं टेस्टी चने की दाल के लड्डू

चने की दाल से लड्डू कैसे बनाते है। दीवाली तो आने वाली है। इससे आप बड़ी आसानी से लड्डू बना सकते है और अपनी फैमिले के साथ दीवाली का मजा ले सकते है। जानिए इसे बनाने की विधि के बारें में।

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Published on: October 09, 2017 15:02 IST
chane ki dal ke laddoo- India TV Hindi
chane ki dal ke laddoo

रेसिपी डेस्क: चने की दाल से कई तरह की रेसिपी बनाई जाती है। कई मीठी होती है, तो कई नमकीन। हर कोई अपने-अपने स्टाइल और पसंद से इससे रेसिपी बनाते है, लेकिन आज हम आपको बताते है चने की दाल से लड्डू कैसे बनाते है। दीवाली तो आने वाली है। इससे आप बड़ी आसानी से लड्डू बना सकते है और अपनी फैमिले के साथ दीवाली का मजा ले सकते है। जानिए इसे बनाने की विधि के बारें में।

सामग्री

1. एक कटोरी भिगा हुआ चना
2. 2 कप घी
3. 300 ग्राम मावा
4. एक कप चीनी बूरा
5. आधा कप दूध
6. थोड़े बारीक कटे हुए काजू
7. थोड़ी इलायची पाउडर
8. एक बड़ा चम्मच बादाम पाउडर

ऐसे बनाएं चने की दाल के लड्डू
सबसे पहले भिगी हुई दाल को बारीक पीस लें। इसके बाद दाल के मीडिय़म साइज के वडे बनाकर प्लेट में रख लें। फिर मीडियम आंच में एक पैन में घी डालकर गर्म करें। जब ये गर्म हो जाएं, तो इस में बड़े डाल दें। और इन्हें ठीक तरह से फ्राई कर लें। इसके बाद इन्हें एक प्लेट में निकालकर ठंडा होने दें। जब ये ठंडे हो जाएं तो इसे ग्राइंडर में डालकर बारीक पीस लें।

दोबारा मीडियम आंच में एक पैन में घी गरम करने के लिए रखें और तैयार चूरे को भी घी में भून लें। जब दाल घी छोड़ने लगे तब इसमें खोया मिलाएं और कड़छी से चलाते हुए लगातार 15 मिनट तक भूनें। तय समय के बाद गैस बंद कर इसमें चीनी बूरा, बादाम पाउडर, काजू और इलायची पाउडर डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। इसके बाद थोड़ा-थोडा हथेलियों में लेकर लड्डू के आकार में बना लें। आपके चने के लड्डू बनकर तैयार है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement