Friday, March 29, 2024
Advertisement

ऐसे बनाएं हेल्दी और टेस्टी कैरेट मिल्क शेक

नई दिल्ली: सर्दियों का मौसम आते ही बाजारों में दिखाई देने लगती है। गाजर हमारे सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है। अपने बच्चों सहित परिवार के सभी लोगों की सेहत को हेल्दी रखने के

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: December 10, 2015 18:13 IST
carrot milk shake- India TV Hindi
carrot milk shake

नई दिल्ली: सर्दियों का मौसम आते ही बाजारों में दिखाई देने लगती है। गाजर हमारे सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है। अपने बच्चों सहित परिवार के सभी लोगों की सेहत को हेल्दी रखने के लिए आप क्या नहीं करते है। तो फिर आप कैरेट का मिल्‍क शेक क्यों नहीं बनाते है। यह सेहते के लइए काफी फायदेमंद भी होता है। इस रेसिपी को बनाने में ज्यादा समय भी नही लगता है। यह आखों का रोशनी के साथ-साथ इसमें अधिक मात्रा में विटामिव भी होती है। जो आपको पोषण पहुंचाती है। जाने कैसे बनाएं कैरेट मिल्क शेक।

सामग्री

1. आधा कप कटी हुई गाजर
2. 20 बादाम
3. आधा चम्मच इलायची पाउडर
4. तीन कप दूध
5. दो चम्मच चीनी

ऐसे बनाएं कैरेट मिल्क शेक
सबसे पहले कम से कम 4 घंटे के लिए बादाम को भिगोकर रख दे। फिर इसे छिलकर रख लें। इसके बाद एक पैन को गैस में रखकर उसमें दूध और चीनी डाले और इसे मिक्स करें। इसे कम से कम 5 मिनट पकाए। साथ में इस बात का ध्यान रखे की यह नीचे से जल न पाएं इस लिए इसे बीच-बीच में चलाते रहे। फिर इसे ठंडा होने के लिए रख दे चाहे तो आप इसे फ्रीज में भी रख सकते है।

अब इस दूध को आधा कप लें और इसमें गाजर, बादाम, इलायची पाउडर डालकर अच्छी तरह मिलाकर प्यूरी बनाएं। इसके बाद इसमें पूरा दूध डालकर इसमें मिक्सर या ग्राइडर में डालकर मिक्स करें। जिससे यह अच्छी तरह से मिक्स हो जाए। कैरेट मिल्क शेक बन कर तैयार है। इसे गिलास में निकालकर ऊपर से कटे हुआ बादाम से सजा दें। अब इसे आप सर्व कर सकते है। यकीन मानिए इसे बच्चे बहुत ही चाव से पीएगे।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement