Friday, April 26, 2024
Advertisement

चाहते हैं चुस्त-दुरुस्त तो बस कुछ मिनट करें ये काम

सभी चाहते है कि हम हेल्दी हो। हमें किसी भी प्रकार की कोई भी बीमारी न हो। जिसके कारण हमें समस्याओं का सामना न करना पडे। इसी कारण हमें अपनी दिनचर्या से कुछ मिनट समय खुद के लिए निकलना चाहिए। इस समय में योग करना चाहिए। योग करने से हमें हर बीमारी से निजात

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: June 19, 2016 20:07 IST
yoga- India TV Hindi
yoga

हेल्थ डेस्क: सभी चाहते है कि हम हेल्दी हो। हमें किसी भी प्रकार की कोई भी बीमारी न हो। जिसके कारण हमें समस्याओं का सामना न करना पडे। इसी कारण हमें अपनी दिनचर्या से कुछ मिनट समय खुद के लिए निकलना चाहिए। इस समय में योग करना चाहिए। योग करने से हमें हर बीमारी से निजात मिलता हैं। साथ ही मानसिक रुप से हेल्दी रहते हैं।

ये भी पढ़े-

योग औषधि संस्थान ने कहा है कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने से विश्व में योग का प्रचार प्रसार बढ़ा है। इस कार्य में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और संयुक्त राष्ट्र का बड़ा योगदान है। मोदी के प्रयासों से 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में घोषित किया गया है। संस्थान के निदेशक और योग प्रशिक्षण प्रमुख दीपक डडवाल ने रविवार को एक बयान में कहा कि योग का प्रचार होने से लोगों को यह बात समझ में आ गई है कि अगर फिट रहना है तो योग को अपनाना पड़ेगा। चुस्त दुरुस्त रहने के लिए योग आसान तरीका है। कुछ मिनटों तक योगाभ्यास कर मनुष्य शारीरिक और मानसिक रूप से फिट रह सकता है।

डडवाल के अनुसार सही प्रशिक्षकों की देखरेख में योगाभ्यास करना चाहिए, क्योंकि अनुभवहीन प्रशिक्षकों से नुकसान पहुंच सकता है।

उन्होंने कहा कि योगाभ्यास से जल्द फायदे की इच्छा नहीं रखते हुए सम्पूर्ण स्वास्थ्य को ठीक रखने पर ध्यान देना चाहिए ।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement