Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

सिर्फ इतने मिनट अपने पैर में लपेटे एल्यूमिनियम फॉयल, मिलेगे ये हैरान करने वाले फायदे

एल्‍यूमिनियम फॉयल में बहुत अधिक मात्रा में एंटी-इंफ्लेमेंटरी गुण होते हैं। यह हीलिंग में काफी फायदेमंद होती है। इसीलिए चीन और रसिया के लोग एसे नेचुरल हीलर के तौर पर यूज करते है। जानिए पैर में इसे लपेटने से क्या-क्या लाभ मिलेगे।

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: November 07, 2017 11:07 IST
aluminium foil- India TV Hindi
aluminium foil

हेल्थ डेस्क: एल्‍यूमिनियम फॉयल का यूज खाने को पैक करने के लिए किया जाता है। जिससे कि वब गर्म बना रहे। लेकिन क्या आप ये बात जानते है कि इससे आपको स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं से निजात मिल जाएगा। एक नये शोध से सामने आई है कि एल्‍यूमिनियम फॉयल के इस्‍तेमाल से शरीर के किसी भी अंग में होने वाले दर्द को दूर किया जा सकता है।  इस फॉयल का यूज आप गर्दन, पीठ, कंधे, घुटने या पैरों के दर्द से निजात दिलाता है। जानिए इसका इस्तेमाल करने से और क्या-क्या फायदा मिलेंगे।

एल्‍यूमिनियम फॉयल में बहुत अधिक मात्रा में एंटी-इंफ्लेमेंटरी गुण होते हैं। यह हीलिंग में काफी फायदेमंद होती है। इसीलिए चीन और रसिया के लोग एसे नेचुरल हीलर के तौर पर यूज करते है।

जानिए पैर में इसे लपेटने से क्या-क्या लाभ मिलेगे।

थकान से दिलाएं निजात
यह बहुत ही पुराना पारंपरिक इस्तेमाल है। जो कि पूरी दुनिया के एक्सपर्ट इस्तेमाल करते है। एल्‍यूमिनियम फॉयल की कुछ पट्टियां लें और इन्हें 2-4 घंटे के लिए फ्रीजर पर रख दें। इसके बाद इन्हें निकाल कर इन्हें अपने चेहरे पर लगा लें। सबसे ज्यादा गाल और आंखों के नीचे। इन्हें तक तक ऐसे ही छोड़ दें। जब तक कि आपके मसल्स को पूरी तरीके से आराम न मिल जाएं। इसे उपाय को लगातार करने से आपको थोड़े दिन में समझ आ जाएगा कि आपको तनाव, स्ट्रेस से निजात मिल गया है।

जोड़ो पर दर्द
अगर आपको आर्थराइटिस, हील पेन, साटिका आदि की समस्या है, तो आप एल्‍यूमिनियम फॉयल  से आसानी से दर्ध से निजात पा सकते है। इसके लिए जहां पर आपको सबसे ज्यादा दर्द हो। उस जगह पर एल्‍यूमिनियम फॉयल को लपेट लें और रातभर ऐसा ही लगा रहेन दें। लागातार 10-12 दिन करने पर आपको हर तरह के दर्द से निजात मिल जाएगा।

ये भी पढ़ें:

अगली स्लाइड में पढ़ें और फायदों के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement