1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. हेल्थ
  4. उम्र ढलने के साथ जख्म भरने में लगता है समय, जानिए क्यों

उम्र ढलने के साथ जख्म भरने में लगता है समय, जानिए क्यों

बुजुर्ग लोगों के जख्म भरने में समय लगता है। समय के साथ त्वचा कोशिकाओं और प्रतिरक्षा प्रणाली के संचार में बाधा आती है, जिस कारण ऐसा देखने को मिलता है। आयु के साथ चूहों की त्वचा में आने वाले आणविक परिवर्तन की जांच...

India TV Lifestyle Desk [Updated:18 Nov 2016, 7:05 PM]
उम्र ढलने के साथ जख्म भरने में लगता है समय, जानिए क्यों - India TV

हेल्थ डेस्क:  कभी किसी बुजुर्ग को जब चोट लग जाती है, तो उसे बरने में बहुत ही समय लगता है। उस जख्म को भरने के लिए हम हर कोशिश करते है कि जख्म जल्दी भर जाएं, लेकिन वो नहीं भरता है। जानिए ऐसा क्यों होता है।

ये भी पढ़े-

बुजुर्ग लोगों के जख्म भरने में समय लगता है। समय के साथ त्वचा कोशिकाओं और प्रतिरक्षा प्रणाली के संचार में बाधा आती है, जिस कारण ऐसा देखने को मिलता है। आयु के साथ चूहों की त्वचा में आने वाले आणविक परिवर्तन की जांच के बाद अनुसंधानकर्ताओं ने इस शारीरिक पहेली को सुलझाया है।

सेल जर्नल में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार अमेरिका के रॉकफेलर विश्वविद्यालय के ऐलेन फुच्स ने कहा, जख्म लगने के कुछ दिन के भीतर त्वचा कोशिकाएं जख्म के करीब जाती हैं, यह एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें निकटवर्ती प्रतिरक्षा कोशिकाओं के साथ समन्वय की जरूरत होती है।

फुच्स ने कहा, हमारे प्रयोग में यह बात निकलकर सामने आयी है कि बढ़ती उम्र के साथ त्वचा कोशिकाओं और प्रतिरक्षा कोशिकाओं के संचार में बाधा से यह प्रक्रिया धीमी पड़ जाती है। उन्होंने कहा, यह नयी खोज बुजुर्ग लोगों में जख्म को ठीक करने के लिए उपचार के नये तरीके का पता लगाने पर बल देता है।

Related Tags:
Write a comment