Friday, April 19, 2024
Advertisement

World Diabetes Day 2017: डायबिटीज की है परेशानी तो रोजाना सुबह एक अमरुद का सेवन बदल सकती है आपकी जिंदगी

World Diabetes Day 2017: डायबिटीज के मरीज रोजाना खाएं एक अमरुद और कुछ इस तरह से बीमारी को करें छुमंतर...

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Published on: November 14, 2017 11:02 IST
Diabetes- India TV Hindi
Diabetes

नई दिल्ली: आज यानि 14 नवंबर को 'वर्ल्ड डायबिटीज' मनाया जाता है। इसका एकमात्र उद्देश्य है डायबिटीज को लेकर लोगों के बीच जागरुकता फैलाना। 'इंटरनेशनल डायबिटीज फेडरेशन' (आईडीएफ) इसका नेतृत्व करता है। इस बार का डायबिटीज डे कई मायनों में खास है क्योंकि इसका थीम है 'महिलाएं' और 'डायबिटीज' है। आईडीएफ के आंकड़ों के मुताबिक दुनियाभर में फिलहाल इसके 199 मिलियन महिलाएं इस बीमारी की शिकार हैं। यह आंकड़ा 2040 तक और भी बढ़ सकता है। इसलिए इस खास अवसर पर आपको बताने जा रहे हैं इससे जुड़ी 5 ऐसे फुड्स के बारे में जिन्हें अपनी डाइट में शामिल कर इस जानलेवा बीमारी से काफी हद तक बच सकते हैं।

 

करेला: जैसा की आप सभी को पता करेला में पाया जाने वाला कैरेटिन हमारे खून में शुगर के लेवल को कंट्रोल करता है साथ ही अगर डायबिटीज का मरीज अगर रोजाना खाली पेट करेला का जूस पीए तो इससे पेट साफ हो जाता है।

साबुत अनाज: साबुत अनाज जैसे ओट्स और जौ जो बॉडी में बल्ड शुगर को कंट्रोल करता है। और इसे अगर रोजाना आप डाइट में शामिल करते हैं तो ये आपका वजन भी बढ़ने नहीं देता साथ ही ये आसानी से पच भी जाता है।

अलसी के बीज: अलसी के बीजों में फाइबर लिगनेन पाया जाता है। अलसी के बीज दिल से जुड़ी बीमारियां को कम करने में काफी मदद करता है।

अमरूद: अमरूद में काफी मात्रा में फाइबर पाया जाता है। डायबिटीज के मरीज को अक्सर पेट के कब्ज की शिकायत होती है इसलिए उन्हें इनका इलाज करना चाहिए।

चुकंदर: चुकंदर विटामिन, मिनरल, फाइबर का अच्छा सोर्स होता है, जो डायबिटीज को मैनेज करने में मददगार होता है।

यहां भी पढें:

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement