1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. हेल्थ
  4. World Diabetes Day 2017: डायबिटीज की है परेशानी तो रोजाना सुबह एक अमरुद का सेवन बदल सकती है आपकी जिंदगी

World Diabetes Day 2017: डायबिटीज की है परेशानी तो रोजाना सुबह एक अमरुद का सेवन बदल सकती है आपकी जिंदगी

World Diabetes Day 2017: डायबिटीज के मरीज रोजाना खाएं एक अमरुद और कुछ इस तरह से बीमारी को करें छुमंतर...

Edited by: India TV Lifestyle Desk [Published on:14 Nov 2017, 11:02 AM IST]
 World Diabetes Day 2017: डायबिटीज की है परेशानी तो रोजाना सुबह एक अमरुद का सेवन बदल सकती है आपकी जिंदगी

नई दिल्ली: आज यानि 14 नवंबर को 'वर्ल्ड डायबिटीज' मनाया जाता है। इसका एकमात्र उद्देश्य है डायबिटीज को लेकर लोगों के बीच जागरुकता फैलाना। 'इंटरनेशनल डायबिटीज फेडरेशन' (आईडीएफ) इसका नेतृत्व करता है। इस बार का डायबिटीज डे कई मायनों में खास है क्योंकि इसका थीम है 'महिलाएं' और 'डायबिटीज' है। आईडीएफ के आंकड़ों के मुताबिक दुनियाभर में फिलहाल इसके 199 मिलियन महिलाएं इस बीमारी की शिकार हैं। यह आंकड़ा 2040 तक और भी बढ़ सकता है। इसलिए इस खास अवसर पर आपको बताने जा रहे हैं इससे जुड़ी 5 ऐसे फुड्स के बारे में जिन्हें अपनी डाइट में शामिल कर इस जानलेवा बीमारी से काफी हद तक बच सकते हैं।
 

करेला: जैसा की आप सभी को पता करेला में पाया जाने वाला कैरेटिन हमारे खून में शुगर के लेवल को कंट्रोल करता है साथ ही अगर डायबिटीज का मरीज अगर रोजाना खाली पेट करेला का जूस पीए तो इससे पेट साफ हो जाता है।

साबुत अनाज: साबुत अनाज जैसे ओट्स और जौ जो बॉडी में बल्ड शुगर को कंट्रोल करता है। और इसे अगर रोजाना आप डाइट में शामिल करते हैं तो ये आपका वजन भी बढ़ने नहीं देता साथ ही ये आसानी से पच भी जाता है।

अलसी के बीज: अलसी के बीजों में फाइबर लिगनेन पाया जाता है। अलसी के बीज दिल से जुड़ी बीमारियां को कम करने में काफी मदद करता है।

अमरूद: अमरूद में काफी मात्रा में फाइबर पाया जाता है। डायबिटीज के मरीज को अक्सर पेट के कब्ज की शिकायत होती है इसलिए उन्हें इनका इलाज करना चाहिए।

चुकंदर: चुकंदर विटामिन, मिनरल, फाइबर का अच्छा सोर्स होता है, जो डायबिटीज को मैनेज करने में मददगार होता है।

यहां भी पढें:

You May Like