1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. हेल्थ
  4. World Diabetes Day 2017: शुगर, डायबिटीज की समस्या से हमेशा के लिए पाना है निजात, रोजाना एक बार इस जूस का सेवन

World Diabetes Day 2017: शुगर, डायबिटीज की समस्या से हमेशा के लिए पाना है निजात, रोजाना एक बार इस जूस का सेवन

अगर आपको भी शुगर यानी कि मधुमेह, डायबिटीज की समस्या है, तो आप घर में ही इस समस्या से आसानी से निजात पा सकते है। इसके लिए आपके एक भी पैसे भी खर्च नहीं होगे। जी हां आप व्हीट ग्रास के जूस का...

Written by: India TV Lifestyle Desk [Updated:14 Nov 2017, 11:49 AM IST]
World Diabetes Day 2017: शुगर, डायबिटीज की समस्या से हमेशा के लिए पाना है निजात, रोजाना एक बार इस जूस का सेवन

हेल्थ डेस्क: अपनी सेहत को सर्दियों में बचाकर रखना पडता है, क्योंकि इस मौसम में रक्त में शर्करा (ब्लड शुगर) के स्तर पर मौसम सीधा असर डालता है। सर्दियों में रक्त गाढ़ा हो जाता है और इस वजह से ब्लड शुगर का स्तर बदलता रहता है।

असमय खान-पान और अनियमित दिनचर्या के कारण कई शारीरिक और मानसिक समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। मोटापा, डायबिटीज, शुगर, मधुमेह, हार्ट अटैक जैसी न जाने कितनी समस्याएं निकल कर सामने आ रही है। जिससे बचने के लिए हम अपनी बॉडी को फिट रखने के लिए जिम, एक्सरसाइज करते है।

अगर शुगर को समय में कंट्रोल न की गई तो यह आपके लिए काफी हानिकारक साबित हो सकती है। आज भारत में लगभग इस बीमारी से लगभग 10 करोड़ लोग शिकार है। जो अपने आप पर एक बड़ी संख्या है। और यह आंकडे तेजी से बढते जा रहे है। यह समस्या हर उम्र के लोगों को हो रही है। चाहें फिर वह बच्चा ही क्यों न हो। सार्दियों के मौसम में यह समस्या और बढ़ जाती है।

अगर आपको भी शुगर यानी कि मधुमेह, डायबिटीज की समस्या है, तो आप घर में ही इस समस्या से आसानी से निजात पा सकते है। इसके लिए आपके एक भी पैसे भी खर्च नहीं होगे। जी हां आप व्हीट ग्रास के जूस का सेवन कर आसानी से इस समस्या से निजात पा सकते है। जानिए इसे बनाने और सही तरीके से कैसे करें सेवन।

व्हीट ग्रास का जूस यानी कि गेंहू के पौधे के जूस में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, बी, सी, ई, आई और के पाया जाता है। इसके साथ ही इसमें अधिक मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। इसके साथ ही इसमें 70 प्रतिशत क्लोरोफिल पाया जाता है। जो कि ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है। साथ ही इसका सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल स्तर, वीएलडीए, और ट्राईग्लायसेराइड के स्तर को कम करता है। जिससे आपको इस समस्या से राहत मिल जाती है।

ये भी पढ़ें:

अगली स्लाइड में पढ़ें कैसे करें इसका सेवन

Related Tags:

You May Like