Friday, March 29, 2024
Advertisement

जानिए कौन से बादाम है फायदेमंद भीगा या फिर सुखा

अक्सर आपने देखा होगा कि रिसर्च में ये बात सामने आती है कि बादाम खाने से दिमाग तेज होता है। लेकिन ये सबसे ज्यादा इस बात में निर्भर करता है कि आप इसका सेवन किस तरह करते है। जानिए आपके लिए कौन से है फायदेमंद।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: April 27, 2017 8:10 IST
almond- India TV Hindi
almond

हेल्थ डेस्क: अगर आपको बादाम खाना पसंद है तो आप इसे रात को भिगों देते होगे और दूसरे दिन इसका छिलका हटाकर सेवन करते होगे। क्योंकि माना जाता है कि ऐसे खाने से ये स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद है। बादाम अपने असीम स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है। और सबसे ज्यादा यह याद्दाशत को बढने में मदद के लिए जाना जाता है।

ये भी पढ़े

बादाम आवश्यक विटामिन और मिनरल जैसे विटामिन ई, जिंक, कैल्शियम और ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर होता है। लेकिन इन सभी पोषक तत्वों को अवशोषित करने के लिए, बादाम को खाने से पहले रात में भिगोना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि बादाम के भूरे रंग के छिलके में टैनीन होता है जो पोषक तत्वों के अवशोषण को रोकता है।

अक्सर आपने देखा होगा कि रिसर्च में ये बात सामने आती है कि बादाम खाने से दिमाग तेज होता है। लेकिन ये सबसे ज्यादा इस बात में निर्भर करता है कि आप इसका सेवन किस तरह करते है।

बादाम को हर कोई अपने तरीके से खाते है। यानि की कोई इसे सूखा, कोई खीर, सेवई आदि में डालकर तो कुछ लोग पानी में भिगोकर खाना पसंद करते हैं। जो इसे भिगोकर खाते हैं वो इसमें मौजूद सभी पौष्टिक तत्वों का लाभ लेते हैं।

बादाम में कई प्रकार के विटामिन्स, मिनरल्स जैसे विटामिन-ई, जिंक, मैग्नीशियम, कैल्शियम और ओमेगा 3 फैटी एसिड होते हैं। यदि आप इसे रात में पानी में भिगोकर सुबह खाते हैं तो ये ज्यादा फायदेमंद होता है। भिगोया हुआ बादाम खाने को इसलिए कहा जाता है क्योंकि इसके छिलके में टेनिन होता है जो पोषक तत्वों के अवशोषण को रोकता है।

 

अगली स्लाइड में जानें कौन से बादाम है फायदेमंद

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement