Friday, March 29, 2024
Advertisement

इस उम्र के बाद सबसे ज्यादा होता है कान के कैंसर होने का खतरा, जानिए लक्षण और बचने के उपाय

डॉक्टर्स का कहना है कि ये दोनों प्रकार के कैंसर कान के अंदर विकसित होते हैं और बाद में ये धीरे-धीरे पूरे शरीर में फैलने लगते हैं। कान में होने वाले कैंसर के इलाज के लिए सर्जरी, कीमोथेरेपी, रेडिएशन का सहारा लिया जाता है। जानिए प्रकार, लक्षण और बचने के

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Published on: October 04, 2017 10:08 IST
ear cancer- India TV Hindi
ear cancer

हेल्थ डेस्क: कान का कैंसर बहुत ही कम सुनने को मिलता है। कान का कैंसर सिर और नाक की तरह ही होता है। जो स्किन से होते हुए कान के अंदर पहुंच जाता है। जो कि बाहरी कान के साथ-साथ अंदरुनी कैनाल को भी इफेक्ट करता है।

अगर आपके कान में एक गांठ या स्किन सी बन जाती है, तो समझ लें कि यह समस्या सिंपल नहीं है। यह कैंसर होने की शुरुआत है। इस तरह की स्किन समस्याओं को बेसल सेल कार्सीनोमा व घातक मेलेनोमा के नाम से जाना जाता है।

जब कैंसर के कान के हिस्सों में पहुंचने लगता है तेज दर्द होता है। कान का ट्यूमर के विकास से सुनने की क्षमता पर प्रभाव पड़ता है। फिर ये कान से होते-होते पूरे शरीर में फैल जाता है। अगर समय से इन संकेतो को पहचान लिया जाएं तो आप कान के कैंसर से जल्द ही निजात पा सकते है।

कान का कैंसर अक्सर बूढ़ापे में है। यानी कि 60 साल के बाद की इसके होने के खतरा सबसे ज्यादा होता है। जानिए क्या है ये, लक्षण और बचने के उपाय।

कान के कैंसर के प्रकार

कान का कैंसर 3 तरह से होता है।

  • बाह्य कैंसर
  • मिडिल कैंसर
  • इनर कैंसर

बाह्य कैंसर
बाह्य कैंसर अल्सर के रुप में होता है। जो कि धीरे-धीरे अंदर चला जाता है। कुछ मामलों में तो कान का कैंसर दिमाग तक भी पहुंच जाता है जो कि काफी खतरनाक स्थिति मानी जाती है।

मीडिल कैंसर
यह कैंसर कान के बीच के हिस्से को प्रबावित करता है। इस तरह का कैंसर काफी दर्दभरा होता है साथ ही कभी कभी इसमें कान से ब्लड भी आ सकता है।

इनर कैनल कैंसर
यह कैंसर कान के कैनल में होता है। खासकर कैनल के बाहरी हिस्सों पर। इनर कैनल कैंसर कान के बाहरी आवरण के साथ अंदर के कैनल पर भी ट्यूमर के रुप में देखा जा सकता है।

ये भी पढ़ें:

अगली स्लाइड में जानें लक्षण और बचने के उपाय के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement