1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. हेल्थ
  4. चाहते हैं सुकूनभरी नींद, तो रात के समय करें ये काम

चाहते हैं सुकूनभरी नींद, तो रात के समय करें ये काम

हाल में ही वैज्ञानिकों ने एक ऐसा तरीका निकाला है। जिसमें आपको सुकूनभरी और अच्छी नींद आएगी। वैज्ञानिकों ने हाल में ही एक अध्ययन किया जिसमें ये सामने आया कि अगर आप अच्छी नींद चाहते है, तो कुछ घंटों के लिए नांरगी रंग...

India TV Lifestyle Desk [Updated:22 Nov 2016, 4:54 PM IST]
चाहते हैं सुकूनभरी नींद, तो रात के समय करें ये काम

हेल्थ डेस्क: आज के समय में रात को नींद न आना आम समस्या बन चुकी है। इसका सबसे ज्यादा असर युवाओं पर पड़ रहा है। वह रात को चाहते हुए भी नहीं सो पाते हैं। जिसके कारण उनका दिनभर का काम बाधित होता है। हम चाहे जितना भी थक जाए लेकिन हमे देर रात से पहले नींद न आने की समस्या रहती है। इस समस्या के कारण आप डॉक्टर से सलाह लेते है। इसके साथ ही अपने खानपान में भी थोड़ा ध्यान देते है। जिससे कि आपकी यह दिनचर्या सही हो जाएं।

ये भी पढ़े-

हाल में ही वैज्ञानिकों ने एक ऐसा तरीका निकाला है। जिसमें आपको सुकूनभरी और अच्छी नींद आएगी। वैज्ञानिकों ने हाल में ही एक अध्ययन किया जिसमें ये सामने आया कि अगर आप अच्छी नींद चाहते है, तो कुछ घंटों के लिए नांरगी रंग के चश्में को लगाएं।

इस अध्ययन के अनुसार, नांरगी चश्मा इलेक्ट्रानिक स्क्रीन से उत्सर्जित कुछ चुनिंदा तंरग दैर्घ्य वाली प्रकाश किरणों को अवरुद्ध कर देता है, जिससे नींद चक्र में लचीलापन आता है और आपको अच्छी नींद आती है।

यह अध्ययन 13 युवाओं को लेकर किया गया था। जब इन लोगों के चश्में लाए इससे मेलाटोनिक किरणों का प्रवाह रुक गए, जिससे उन्हें रात को अच्छी नींद आ सके। इस अध्ययन में लोग लोग शामिल हुए थे वह रात को सोने से पहले कुछ घंटो तक नांरगी चश्मे पहने। नांरगी चश्मे पहनने से पहले इस कदम की जांच हुई।

यह पूरी रिसर्च एडोलसेंट हेल्थ नामक पत्रिका में प्रकाशित हुई। वैज्ञानिकों का कहना है कि वयस्क लोगों पर नीली किरणों का प्रभाव कम पड़ता है।

Related Tags: