Friday, April 19, 2024
Advertisement

मस्सों से केला सिर्फ एक दिन में दिलाएंगा निजात!

हमारे शरीर में किसी भी जगह पर मस्से हो जाते है। जो कि एक आम समस्या है। अगर इसका इलाज न कराया तो आपको कैंसर भी हो सकता है। घबराने की जरुरत नहीं आप केला का इस तरह इस्तेमाल कर सिर्फ 1 दिन में मस्सों से निजात पा सकते है। जानिए कैसे...

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: October 19, 2017 10:06 IST
WART- India TV Hindi
WART

नई दिल्ली : हमारे चेहरे में मस्सा होना एक आम बात है। यह कोई बीमारी नही होती है, लेकिन कभी-कभी यह हमारे चेहरे में होने के कारण हम असहज महसूस करते है। हर कोई त्वचा संबंधी किसी न किसी समस्या से घिरा होता है। लेकिन इनमे से कुछ गंभीर होती है और कुछ नार्मल होती है।

मस्से शरीर के किसी भी अंग में हो सकते है। मुख्यत: ये हाथ, पैर, चेहरे, कलाई, घुटनों में हो सकते है। इसका मुख्य कारण ह्युमन पैपिल्लोमा वाइरस की वजह से होता है। यह कोई बडी समस्या नहीं होती है। इससे आप आयुर्वेद और घरेलू उपायों से निजात पा सकते है।

जानिए क्या है मस्सा

आमतौर पर मस्से पिगमेंट कोशिकाओं के समूह होते हैं, जो काले-भूरे रंग के होते हैं। लेकिन यह आपके लिए हानिकारक नहीं होते है, लेकिन अगर आपका इलाज नहीं कराया तो यह कैंसर जैसी गंभीर बीमारी हो सकती है।  कुछ मस्से आनुवांशिक होते हैं तो कुछ अधिक धूप में रहने के कारण हो जाते हैं। कुछ मस्से ऐसे होते हैं, जो उत्पन्न होकर अपने आप समाप्त हो जाते हैं। मस्से के काटने या फोड़ने पर इनके शरीर के अन्य हिस्सों में होने की आशंका बनी रहती है। कई लोग इससे निजात पाने के लिए सर्जरी भी कराते है।

अगर आपके शरीर में भी अधिक मस्से है, तो आप केले का इस तरह इस्तेमाल कर इस समस्या से निजात पा सकते है।

अम्लबेत की पत्तियां
आमतौर पर इसका इस्तेमाल अम्लबेत की पत्तियों के रुप में किया जाता है। इसका इस्तेमाल कर आप इस समस्या से निजात पा सकते है। इसलिए लिए पत्तियों का पेस्ट बना लें। इसके लिए थोड़े से पानी में इस पत्तियों को पीस लें। दिन में 2 बार मस्सें में लगाएं। कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा।

ये भी पढ़ें:

अगली स्लाइड में पढ़े केला के द्वारा कैसे पा सकते है मस्सों से निजात

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement