Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

आपका पालतू कुत्ता दिलाएंगा आपको सुकुनभरी नींद, जानिए कैसे

अमेरिका के मायो क्लीनिक के शोधकर्ताओं ने 40 स्वस्थ वयस्कों और उनके पालतू कुत्तों पर पांच महीनों तक अध्ययन किया। शोध में शामिल लोगों और उनके कुत्तों की सोने की आदत को ट्रैक किया गया था। जिसमें ये निष्कर्ष निकला।

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Published on: September 11, 2017 12:55 IST
dog- India TV Hindi
dog

हेल्थ डेस्क: अगर आप ऐसा कोई रास्ता ढूढ़ रहे है। जिसमें आपको अच्छी नींद आ सके, तो इसमें आपकी मदद आपका कुत्ता कर सकता है। इसके लिए अपने कुत्ते को अपने बेडरुम में रखें। इससे आपको अच्छी नींद आएगी। हालांकि शोधकर्ताओं ने अपना बिस्तर साझा न करने की बात कहीं, क्योंकि इससे आपके स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ेगा। यह बात एक शोध में साबित हुई। 

अमेरिका के मायो क्लीनिक के शोधकर्ताओं ने 40 स्वस्थ वयस्कों और उनके पालतू कुत्तों पर पांच महीनों तक अध्ययन किया। शोध में शामिल लोगों और उनके कुत्तों की सोने की आदत को ट्रैक किया गया।

शोधकर्ताओं ने बात में निष्कर्ष निकाला कि कुत्तें को कमरे में रखकर सोने से अच्छी नींद आती है। वहीं जो लोग अपने कुत्ते को आपने साथ बैठ में लेकर सोते है। उन लोगों को सोते समय कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। जिससे ये रिजल्ट निकला कि कुत्ते को बेडरुम में लेकर तो सो सकते है, लेकिन भूलकर भी उन्हें साथ लेकर न सोएं।  

 मायो क्लीनिक के लोइस क्राहन के मुताबिक, अच्छी नींद आने का मुख्य कारण है मालिक का उसके कुत्ते के साथ संबंध है।

आज ज्यादातर मालिक दिन में काम के चलते घर से बाहर रहते हैं। उन्हें अपने कुत्ते के साथ समय बिताने का समय नहीं मिलता। ऐसे में रात में यदि वे एक ही बेडरूम में सोते हैं तो एक-दूसरे को समय दे पाते हैं।

ये भी पढ़ें:

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement