1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. हेल्थ
  4. दिल को रखना है खुश, तो रोजाना सुबह करें ये काम

Best Hindi News Channel

दिल को रखना है खुश, तो रोजाना सुबह करें ये काम

India TV Lifestyle Desk [ Updated 23 Nov 2016, 12:46:30 ]
दिल को रखना है खुश, तो रोजाना सुबह करें ये काम - India TV

हेल्थ डेस्क: आप हमेशा देखते होगे कि सैकड़ो लोग सुबह-सुबह पार्क या फिर रास्ते में टहलते मिल ही जाते है। क्या आप जानते है कि सुबह टहलने से कितने फायदे है। सुबह टहलने से आपके अंदर की सब निगेटिव बातें दूर हो जाती है। आपको एनर्जी मिलती है साथ ही कई लाइलाज बीमारियों से छुटकारा मिल जाता है। अब डॉक्टर भी सुबह टहलने की सलाह देता है।

ये भी पढ़े-

पैदल चलने के फायदे सभी को पता होंगे और यह एक तरह का व्यायाम भी है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि नंगे पैर घास पर चलना आपके स्वास्थ्य के लिहाज से कितना फायदेमंद है। अपनी बिजी लाइफ से थोड़ा सा समय निकालकर आप रोजाना सुबह थोड़ा टहलेंगे तो आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होगा। टहलने से आपका दिल भी रहेगा हेल्दी।

टहलने की आप की आदत दिल की सेहत में सुधार लाने में लंबे समय तक कारगर रहेगी, ऐसा शोधकर्ताओं का कहना है। न्यूयॉर्क के बिंघमटन विश्वविद्यालय के प्रोफेसर पामेला स्टीवर्ट फाह ने कहा, "हम जानते हैं कि टहलना एक अच्छा व्यायाम है, लेकिन शोध से पता चला है कि टहलने से किस तरह जैविक चिन्हों जैसे कोलेस्ट्रॉल, भार, रक्तचाप में बदलाव आ सकता है।"

शोधकर्ताओं ने पाया है कि औसत रूप से टहलने से दिल की बीमारी के कारकों में छोटे अवधि में ही सुधार हो जाता है। अध्ययन के लिए 70 महिलाओं के एक समूह पर सामुदायिक टहलने के कार्यक्रम में उनका परीक्षण किया गया।

प्रतिभागियों को एक प्रोग्राम वाला पीडोमीटर 10 सप्ताह के लिए टहलने के दौरान पहनने के लिए दिया गया। उन्हें हर सप्ताह कम से कम 150 मिनट तेजी से टहलने के लिए कहा गया। इस कार्यक्रम के पूरा होने पर प्रतिभागियों के भार, बीएमआई, रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल को मापा गया।

प्रतिभागियों से अपने शारीरिक गतिविधियों, खाने की पसंद, व्यक्तिगत विशेषता और 10 सप्ताह के व्यवहार का एक सर्वेक्षण भी पूरा करने को कहा गया। इनके परीक्षण के परिणामों ने दल के प्रारंभिक परिकल्पना की पुष्टि की। इसमें कहा गया है कि टहलने से अल्पावधि में दिल के जोखिम कारकों में सुधार होता है।

इस अध्ययन का प्रकाशन पत्रिका 'जर्नल क्रिएटिव नर्सिग' में किया गया है।

Read Complete Article
Related Tags:
loading...