Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

विटामिन ट्रीटमेंट से स्टेम सेल थेरेपी की राह हुई आसान

विटामिन 'ए' और 'सी' वयस्क कोशिकाओं को स्टेम कोशिकाओं में रूपांतरित कर सकते हैं। इससे रोगों के उपचार के लिए जैव चिकित्सा को और अधिक उन्नत करने का मार्ग प्रशस्त होगा। यह बात न्यूजीलैंड में एक अध्ययन के दौरान सामने आई।

IANS IANS
Updated on: October 18, 2016 15:32 IST
stem cell therphy- India TV Hindi
stem cell therphy

हेल्थ डेस्क: विटामिन 'ए' और 'सी' वयस्क कोशिकाओं को स्टेम कोशिकाओं में रूपांतरित कर सकते हैं। इससे रोगों के उपचार के लिए जैव चिकित्सा को और अधिक उन्नत करने का मार्ग प्रशस्त होगा। यह बात न्यूजीलैंड में एक अध्ययन के दौरान सामने आई।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, अनुसंधान दल ने खोज की है कि दो विटामिन कोशिकाओं में स्थित डीएनए से जुड़ी मेमोरी को नष्ट करने में दोनों एक-दूसरे के पूरक हैं। विटामिन का यह प्रभाव रिजेनरेटिव मेडिसिन तथा स्टेम सेल थेरेपी की तकनीक को उन्नत बनाने के क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

ओटागो यूनिवर्सिटी के सह-लेखक टिम होर ने बताया कि यह सच है कि वयस्क कोशिकाएं अपनी पहचान में बदलाव का विरोध करती हैं, लेकिन आंशिक रूप से उनके डीएनए में रासायनिक परिवर्तन के कारण ऐसा संभव होता है।

यह परिवर्तन, जिसे डीएनए मिथाइलेशन के नाम से जाना जाता है, विकास के दौरान होता है। यह कोशिकीय मेमोरी को एक पहचान देता है, ताकि एक विशेष प्रक्रिया द्वारा कोशिकाओं की मरम्मत उचित तरीके से की जा सके।

होर ने बताया कि दोनों विटामिन एक ही परिवार के एन्जाइमों को प्रभावित करते हैं। ये एनजाइम डीएनए मिथाइलेशन को सक्रिय तौर पर बाहर करते हैं। उन्होंने बताया कि विटामिन-ए कोशिकाओं के अंदर ही इन एन्जाइमों की संख्या को और विटामिन-सी अपनी गतिविधियों को बढ़ाते हैं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement