1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. हेल्थ
  4. मुफ्त इलाज की महायोजना को मिली मंजूरी, आम आदमी को मिलेगे ये फायदे

मुफ्त इलाज की महायोजना को मिली मंजूरी, आम आदमी को मिलेगे ये फायदे

स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा संसद में राष्ट्रीय स्वास्थ्य नीति के बारे में विस्तार से जानकारी देने वाले हैं। इसमें अहम बयान देकर इस नीति के अहम पहलुओं की जानकारी दे सकते है। जानइए आम आदमी को क्या मिलेंगे फायदे...

India TV Lifestyle Desk [Published on:16 Mar 2017, 1:16 PM IST]
मुफ्त इलाज की महायोजना को मिली मंजूरी, आम आदमी को मिलेगे ये फायदे

हेल्थ डेस्क: विधानसभा चुनाव का परिणाम आते ही पीएम मोदी ने स्वास्थ्य की दिशा में अच्छा काम करना शुरु कर दिया है। केन्द्र सरकार ने बुधवार को राष्ट्रीय स्वास्थ्य नीति में मंजूरी देदी है। पीएम मोदी की अध्यक्षता वाली केंद्रीय कैबिनट के पिछले दो सालों से लंबित स्वास्थ्य नीति को मंजूरी दी। इस योजना के अंतर्गत हर किसी को सरकारी इलाज मिलेगा। अब कोई भी इनका इलाज करने से मना नहीं कर सकता है। इस पॉलिसी में मरीजो के लिए बीमा का भी प्रवधान है।

ये भी पढ़े

स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा संसद में राष्ट्रीय स्वास्थ्य नीति के बारे में विस्तार से जानकारी देने वाले हैं। इसमें अहम बयान देकर इस नीति के अहम पहलुओं की जानकारी दे सकते है।

  • इस बारें में एक वरिष्ट अधिकारी ने कहा कि अब तक पीएचसी सिर्फ टीकाकरण, प्रसूति-पूर्व जांच एवं अन्य के लिए होते थे। लेकिन अब बड़ा नीतिगत बदलाव यह है कि इसमें गैर-संक्रामक रोगों की जांच और कई अन्य पहलू भी शामिल होंगे। जानिए इस योजना से आपको क्या फायदा मिलेगा।
  • इस बीमा योजना के अंतर्गत मातृ और शिशु मृत्यु दर घटाने के साथ-साथ देशभर के सरकारी अस्पतालों में दवाइयां और रोंगों की जांच के सभी साधन की उपलब्धता सुनिश्चित होगी।
  • इस बीमा योजना के अंतर्गत प्राइवेट अस्पतालों को ऐसे इलाज के लिए तय रकम दी जाएगी। ऐसे में नए अस्पताल बनाने में लगने वाले धन को सीधे इलाज पर खर्च किया जा सकेगा। इस समय देश में डॉक्टर से दिखाने में 80% और अस्पताल में भर्ती होने के मामले में 60% हिस्सा प्राइवेट सेक्टर का है। लेकिन प्राइवेट सेक्टर में जाने वाले लोगों में अधिकतर को अपनी जेब से ही इसका भुगतान करना होता है। जिसके कारण आपको प्राइवेट अस्पताल में इलाज में छूट मिलेगी।

अगली स्लाइड में पढ़े इस योजना से मिलने वाले फायदों के बारें में

Related Tags:

You May Like