Friday, April 19, 2024
Advertisement

सिर से जुड़े जुड़वा भाईयों को अलग करने के लिए सर्जरी करेंगे एम्स के डॉक्टर

खिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) सिर से जुड़े हुए जुड़वा बच्चों को अलग करने के लिए सर्जरी करेगा। 2 साल के दोनों बच्चे जगन्नाथ और बलराम को एम्स के डॉक्टरों से परीक्षण किया।

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Published on: July 17, 2017 11:11 IST
jagnnath and balram- India TV Hindi
jagnnath and balram

हेल्थ डेस्क: अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) सिर से जुड़े हुए जुड़वा बच्चों को अलग करने के लिए सर्जरी करेगा। 2 साल के दोनों बच्चे जगन्नाथ और बलराम को एम्स के डॉक्टरों से परीक्षण किया।

ओडिशा के कंधमाल जिले निवासी दोनों जुड़वा बच्चे सिर के माध्यम से आपस में जुडे़ हैं। डाक्टरों का कहना है कि यह यह एक दुर्लभ घटना है। इसमें सर्जरी करना बड़ा मुश्किल काम है। बच्चों को 10 से 12 दिन के गहन परीक्षण से गुजरना होगा। (सिर्फ 1 रात में गीले तौलिया से करें ये काम और पेट की चर्बी को कहे बाय)

एम्स में न्यूरो विज्ञान केंद्र के प्रमुख डॉ एके महापात्र ने बताया कि यह देखने के लिए कि उनके दिमाग में नसें किस हद तक जुड़ी हैं और सर्जरी संभव है या नहीं, इसके लिए जुड़वा बच्चों के एमआरआई, सीटी स्कैन और एंजियोग्राम जैसे कई टेस्ट किए जाएंगे। (इन आसानी तरीकों से कोरियाग्राफर गणेश आचार्य ने 1 महीने में घटाया 85 किलो वजन)

रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने बच्चों के भुवनेश्वर से यहां आने की बात का पता चलने के बाद उन्हें यात्रा के दौरान चिकित्सा सुविधा मुहैया कराई और नयी दिल्ली रेलवे स्टेशन से एम्स लाने के लिए उन्हें वाहन भी मुहैया कराया था।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement