Thursday, April 25, 2024
Advertisement

रोज सुबह पानी में हल्दी मिलाकर पीने से वजन कम होने के साथ मिलेंगे ये 8 लाभ

हल्दी के पानी का सेवन करने से ये कई बीमारियों से आपका बचाव करती है। यह कैंसर जैसी बीमारी से भी आपका बचाव कर सकती है। जानिए इसके पीने से और क्या-क्या फायदे हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: June 16, 2016 10:12 IST
termuric water- India TV Hindi
termuric water

हेल्थ डेस्क: लगभग सभी लोग गुनगुने पानी और नींबू या फिर दूध और हल्दी के ढेरो फायदो के बारें में जानते होगे। जिसका सेवन करने से आपको कई बीमारियों से निजात मिल जाता है। लेकिन आप जानते है कि गुनगुने नींबू पानी में अगर थोड़ी सी हल्दी मिला दी जाए तो इसे इतने लाभ होते है कि इंसान को हमेशा फिट रख सकता है।

ये भी पढ़े-

आपने हल्दी का सेवन तो सुना होगा और हल्दी जहां एक ओर खाने का स्वाद और रंग बढ़ा देती है और खाने में अलग सा एक स्वाद लेकर आती है, वहीं इसका उपयोग सौंदर्य वृद्धि और त्वचा की समस्याओं में भी किया जाता है।

इसके अलावा हल्दी शरीर को स्वस्थ रखने में भी बहुत सहायक है। इससे आप कई बीमारियों से बचे रहेंगे। ये आपको संक्रमण से बचाती है हल्‍दी न केवल एक मसाला है, बल्कि इसमें कई औषधीय गुण भी हैं। सौंदर्य प्रसाधनों में भी इसका इस्‍तेमाल किया जाता है। ले

हल्दी के पानी का सेवन करने से ये कई बीमारियों से आपका बचाव करती है। यह कैंसर जैसी बीमारी से भी आपका बचाव कर सकती है। जानिए इसके पीने से और क्या-क्या फायदे हैं।

ऐसे बनाएं हल्दी का पानी

सामग्री

1.आधा नींबू
2.एक चौथाई चम्मद हल्दी
3.एक गिलास गर्म पानी
4. थोड़ा सा शहद

ऐसे बनाएं हल्दी पानी
एक गिलास में नींबू निचोड़कर उसमें हल्दी और गर्म पानी डालें और अच्छी तरह से मिलाएं और फिर इसमें शहद मिलाए। फिर इसका सेवन करें।

हल्दी का पानी पीने के ये है लाभ

मोटापा को करें कम
अगर आप चाहते है कि आपकी शरीर की चर्बी कम हो जाए तो  गर्म पानी में नींबू, हल्दी पाउडर और शहद मिलाकर पिएं। यह ड्रिंक आपके शरीर के विषैले पदार्थ बाहर निकालने में बहुत मददगार है। जिससे आप आसानी से अपन मोटापा कम कर सकते है।

अगली स्लाइड मे पढ़े और फायदों के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement