Thursday, May 02, 2024
Advertisement

सावधान! ज्यादा देर तक बैठे रहने से हो सकती है ये गंभीर बीमारी

लगातार 5-6 घंटे या इससे ज्यादा देर बैठे रहने से आपको कई गंभीर बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। हाल में ही प्रकाशित शोध में ये बात सामने आई कि ज्यादा देर बैठे रहने से आपको कैंसर, डायबिटीज, हार्ट अटैक जैसी कई बीमारी हो सकती है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: April 19, 2017 11:11 IST
work- India TV Hindi
work

हेल्थ डेस्क: आज के समय में हर कोई इतना बिजी हो गया है खुद के लिए जरा सा भी समय नहीं निकाल पाते है। कई-कई घंटे एक ही जगह बैठ कर काम करते रहते है। फिर चाहे वो ऑफिस में हो या फिर घर पर। लेकिन आप ये बात नहीं जानते होगे कि लगातार 5-6 घंटे या इससे ज्यादा देर बैठे रहने से आपको कई गंभीर बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। हाल में ही प्रकाशित शोध में ये बात सामने आई कि ज्यादा देर बैठे रहने से आपको कैंसर, डायबिटीज, हार्ट अटैक जैसी कई बीमारी हो सकती है।

ये भी पढ़े

यूनिवर्सिटी ऑफ साउथ कारोलिया के प्रोफेसर स्टेवन ब्लेयर ने इस विषय की गंभीरता के चलते इस पर 40 वर्षों तक अनुसंधान किया है। ब्लेयर ने कहा कि "यह सच है कि कसरत कर हम कई तरह की बीमारियों से बच सकते हैं, लेकिन इसका यह मतलब तकई नहीं है कि लगातार बैठकर काम करने अथवा टेलीविजन देखने से होने वाले नुकसान बचा जा सकता है।

दरअसल लंबे समय से बैठे रहने से हमारी मांसपेशियां क्रियाशील नहीं रहती, जिस कारण हमारे दिमाग को ताजा खून और ऑक्सीजन नहीं मिल पाती है।

ब्लेयर ने बताया कि लंबे समय तक बैठे रहने से मांसपेशिया के फैट को भी कम ही जला पाती है और जिस कारण फैटी एसिड दिल की कार्य प्रणाली में रूकावट पैदा करता है।

लंबे समय तक बैठे रहने से हमारा ब्लड प्रेशर बढ़ा होता है और खराब केलोस्ट्राल में वृद्धि तो होती ही है साथ-साथ कई तरह के कैंसर तथा अन्य गंभीर बीमारियां भी हो सकती हैं। इसके कराण शरीर का उपापचय बिगड़ जाता है और अधिक इंसुलिन बनने लगती है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement