Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

तनाव से बचने के लिए अपनाएं यह आसान उपाय

अगर आप अपने कार्यस्थल पर हमेशा व्यस्त रहते हैं तो हो सकता है कि आप भी तनाव का शिकार हों। यदि एसा है तो यह आपको खूब परेशान कर सकता है। तनाव के कारण आप रात में ज्यादा खाने या जंक फूड लेने के लिए प्रेरित हो सकते हैं जो कि आपकी सेहत...

IANS IANS
Updated on: June 26, 2017 14:24 IST
health care- India TV Hindi
health care

नई दिल्ली: अगर आप अपने कार्यस्थल पर हमेशा व्यस्त रहते हैं तो हो सकता है कि आप भी तनाव का शिकार हों। यदि एसा है तो यह आपको खूब परेशान कर सकता है। तनाव के कारण आप रात में ज्यादा खाने या जंक फूड लेने के लिए प्रेरित हो सकते हैं जो कि आपकी सेहत को नुकसान पंहुचा सकते है।

ऐसे में यह स्थिति आपकी सेहत के लिए घातक हो सकती है। एक नया शोध बताता है कि रात में अच्छी नींद लेने से आपको कार्यस्थल के तनाव और शाम को अस्वस्थ करने वाले भोजन से बचा सकती है। अमेरिका में मिशीगन राज्य विश्वविद्यालय में मनोविज्ञान की एसोसिएट प्रोफेसर और इस अध्ययन की सह लेखिका चू-सीयांग चांग ने कहा, "हमने पाया है कि जिन कर्मचारियों का कार्यस्थल का दिन तनावभरा रहता है, वे कार्यस्थल की अपनी नकारात्मक भावनाओं को खाने की मेज पर लाते हैं। इसका परिणाम यह होता है कि वे सामान्य से ज्यादा भोजन करते हैं और स्वस्थ्य भोजन की बजाय जंक फूड को लेना ज्यादा पसंद करते हैं।"  (करने जा रहें है यात्रा तो आभूषणों को यूं करें पैक)

शोध का निष्कर्ष जर्नल ऑफ एप्लाइड साइकोलॉजी में ऑनलाइन प्रकाशित हुआ है। इसके लिए चीन में 235 कर्मियों के दो अलग-अलग अध्ययन हुए हैं। एक अध्ययन सूचना प्रोद्योगिकी से संबंध कर्मचारियों का है, जिनका रोजाना उच्चस्तर के भारी काम से सामना होता है और जो महसूस करते हैं कि उनके पास कार्यस्थल में कभी पर्याप्त समय नहीं रहता है।

दूसरा शोध कॉल सेंटरों के कर्मचारियों से संबंधित है, जो तरह-तरह के ग्राहकों से बातचीत करते-करते अक्सर तनाव में आ जाते हैं। (गर्भावस्था के समय पैरासिटामोल का सेवन हो सकता है नुकसानदायकजानिए कैसे बढ़ा सकते हैं आप आंखो की रोशनी)

आगे भी पढ़े

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement