Saturday, April 27, 2024
Advertisement

रोजाना सिर्फ 1 चम्मच करें इस पाउडर का सेवन और पाएं मोटापा से निजात

त्रिफला में ऐसे तत्व पाएं जाते है। जो कि आपको कब्ज, हाजमा, आंखो को तेज, शरीर से विषाक्त टॉक्सिन को बाहर निकलने के साथ-साथ मेटाबॉल्जिम को बढ़ाता है। जिससे आप आसानी से इस समस्या से निजात पा सकते है। इसको लेकर एक रिसर्च भी हो चुकी है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: May 25, 2017 12:11 IST
weight loss- India TV Hindi
weight loss

हेल्थ डेस्क: त्रिफला के फायदे के बारें में तो आप अच्छी तरह से जानते होगे। जो कि आंवला, हरद और बहेड़ा के अवयवों से मिलकर बना होता है। यह इतना ज्यादा गुणकारी होता है कि इसका सेवन करने से आप कई बीमारियों से निजात पा सकते है। इतना ही नहीं इससे आप मोटापा से भी निजात पा सकते है। (अगर आपके पेट में है इतनी चर्बी, तो समझो होने वाले है इस भयानक बीमारी का शिकार)

त्रिफला में ऐसे तत्व पाएं जाते है। जो कि आपको कब्ज, हाजमा, आंखो को तेज, शरीर से विषाक्त टॉक्सिन को बाहर निकलने के साथ-साथ मेटाबॉल्जिम को बढ़ाता है। जिससे आप आसानी से इस समस्या से निजात पा सकते है। इसको लेकर एक रिसर्च भी हो चुकी है। जिसमें ये बात सामने आ चुकी है।

डीएआरयू जर्नल ऑफ फार्मसूटिकल साइन्स के अध्ययन के प्रकाशन के अनुसार त्रिफला वज़न घटाने की प्रक्रिया को गति देता है। अध्ययन के तथ्य के अनुसार 5 ग्राम त्रिफला के सेवन से कुछ ही हफ्तों में वज़न घटाया जा सकता है। साथ ही आपको यह जानकर खुशी होगी कि आपकी मोटी कमर भी पतली हो सकती है। इसका कोई साइडइफेक्‍ट भी नही है। (सिर्फ 5 मिनट रोजाना ये काम कर पाएं मोटापा से छुटकारा, जानिए कैसे)

ऐसे करें इसका सेवन

एक छोटा चम्मच (5 ग्राम) त्रिफला चूर्ण के मिश्रण में एक चम्मच शहद मिलाकर कुछ दिनों तक इसका सेवन नियमित रूप से करना चाहिए।

ऐसे तैयार करें त्रिफला
एक छोटा चम्मच त्रिफला पाउडर लें और उसको एक बर्तन में 200 मिलीलीटर पानी लेकर रातभर भिगोकर रख दें। अगले दिन सुबह इस मिश्रण को तब तक उबालें जब तक कि पानी आधा न हो जाय। आंच से उतारकर पीने लायक ठंडा होने के लिए रख दें। इससे पाउडर तलहट में बैठ जायेगा। अब पानी को निथार लें या छानकर उसमें एक चम्मच शहद डालकर रोज सुबह खाली पेट पियें।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement