Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

चाय और कॉफी पीने से पहले करें इसका सेवन, कभी नहीं आएंगी बीमारी पास

म भारतीयों में एक आदत जो आम होती है वह है चॉय-कॉफी पीने से पहले पानी पीना। ऐसा अक्सर होता है कि हम अपनी सुबह की शुरुआत चाय या कॉफी से करते हैं और उससे पहले एक ग्लास पानी या कॉफी पीते हैं।

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: November 24, 2017 18:45 IST
चाय- India TV Hindi
चाय

हेल्थ डेस्क: हम भारतीयों में एक आदत जो आम होती है वह है चॉय-कॉफी पीने से पहले पानी पीना। ऐसा अक्सर होता है कि हम अपनी सुबह की शुरुआत चाय या कॉफी से करते हैं और उससे पहले एक ग्लास पानी या कॉफी पीते हैं। ये तो आपको पता ही होगा कि खाली पेट चाय या कॉफी पीने से इसका बुरा असर सीधे आपके पेट पर पड़ता है। खाली पेट-चाय कॉफी पीने से आपको एसीडिटी की समस्या हो सकती है।

आप सोच रहे होंगे, आखिर ऐसा क्यों होता है तो आपको बता दें कि चाय या कॉफी पीने से पहले आगर आप एक गिलास पानी पीते है तो यह हमारे पेट में एसिड की मात्रा को कम कर देता है। चाय पीने के बाद गैस बनने का डर नहीं रहता। इससे पेट की बीमारियों से दूर रहते हैं।

चाय में पीएच 6 और कॉफी में 5 होता है। तो आप जब भी चाहे सुबह या शाम हो इसको पीने से पहले पानी जरूर पीएं। क्योंकि पानी ना पीने से एसिडिटी, छाले और कैंसर होने का खतरा होता है। पानी पीने के बाद चाय पीने से पेट में एसिड के स्तर को कम करता है, स्वास्थ्य पर होने वाले नुकसान को भी कम करता है। बॉडी हाइड्रेट रहती है। शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद मिलती है। 

आज आपको बताते हैं किस प्रकार की चाय पीनी चाहिये। चाय पत्ती, दूध और शक्कर को एक साथ उबालकर चाय नहीं बनाएं। पहले पानी उबालें। फिर चाय पत्ती डालें। आखिर में दूध डालें। चाय के पानी को एक बार ही उबालना काफी है। तीन मिनट से ज्यादा चाय उबालेंगे तो पानी में ऑक्सीजन की कमी होती। चाय का टेस्ट खराब होता। चाय की पत्ती को हमेशा उबलते पानी में ही डालें। इससे चाय का कलर और फ्लेवर दोनों अच्छा आता है। आधे घंटे से ज्यादा रखी हुई चाय न पिए। इससे इनडाइजेशन हो सकता है।

ये भी पढ़ें:

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement