Thursday, March 28, 2024
Advertisement

विंटर में होने वाले मसल्स पेन को चुटकियों में दूर करेगा ये उपाय

विंटर सीजन में मसल्स पेन की समस्या आम बात हो गई है। बैठे-बैठे बॉडी में दर्द, तनाव और अकड़न होने लगती है।

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: December 15, 2017 18:17 IST
back pain- India TV Hindi
back pain

हेल्थ डेस्क: विंटर सीजन में मसल्स पेन की समस्या आम बात हो गई है। बैठे-बैठे बॉडी में दर्द, तनाव और अकड़न होने लगती है। वर्किंग वूमेन इन समस्याओं से ज्यादा ग्रस्त हो रही हैं। इनसे निजात पाने के लिए रेग्युलर स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज करना जरूरी है। कुछ खास तरह की स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज के बारे में फिटनेस ट्रेनर अमरेश ओझा पूरी जानकारी दे रहे हैं।

कामकाजी महिलाओं को घर और ऑफिस दोनों जगहों की जिम्मेदारी निभानी पड़ती है। ऐसे में एक्सरसाइज का समय निकालना उनके लिए मुश्किल होता है। लेकिन एक्सरसाइज न करने से उन्हें गर्दन, कमर और पीठ दर्द की समस्या होने लगती है। अगर आप वर्किंग हैं तो खुद को इन समस्याओं से बचाने के लिए ऑफिस या घर में भी बैठे-बैठे कुछ स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज कर सकती हैं।

शोल्डर रेज

यह एक्सरसाइज आप कहीं भी कर सकती हैं। कुर्सी पर बैठे हुए या खड़े होकर खाना बनाते समय। जितना संभव हो, कंधों को ऊपर की ओर उचकाएं। ऐसा करने से गर्दन और कंधों पर खिंचाव महसूस होगा। अपनी क्षमता के हिसाब से इस अवस्था में रुकें। कुछ देर बाद सामान्य अवस्था में आ जाएं। इस स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज को 3-4 बार दोहराएं। शोल्डर रेज से गर्दन में अकड़न दूर होती है।

आर्म स्ट्रेचिंग
अपनी दोनों आर्म्स को अपने सिर के ऊपर कीजिए, जिससे हाथ की हथेलियां आकाश की तरफ रहें। आर्म्स को थोड़ा और ऊपर खींचें और कंधों के समानांतर फैला लीजिए, हाथ की हथेलियों और अंगुलियों को ऊपर-नीचे और दाएं-बाएं करें। इससे आपके हाथों को आराम मिलेगा। इसी तरह कंधों को रिलैक्स करने के लिए अपने हाथों को कंधों के समानांतर कर लीजिए। अब अंगूठे से छोटी अंगुली के निचले भाग को छूएं। कंधों को क्लॉक वाइज और एंटी क्लॉक वाइज घुमाएं। ऐसा कुछ देर तक ही करें।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement