Ford Assembly election results 2017 Akamai CP Plus
  1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. सोने से पहले करें ये काम सिर्फ 10 मिनट में आ जाएगी नींद

सोने से पहले करें ये काम सिर्फ 10 मिनट में आ जाएगी नींद

नींद न आने की बीमारी ये आज के समय में आम बात हो गई है। आज की स्ट्रेस भरी लाइफ में एक सुकुन भरी नींद किस्मत वालों को नसीब आता है।

Edited by: India TV Lifestyle Desk [Updated:08 Dec 2017, 1:13 PM IST]
sleep- Khabar IndiaTV
sleep

हेल्थ डेस्क: आज की स्ट्रेस भरी लाइफ में नींद न आना कॉमन प्रॉब्लम हो गई है। अच्छी तरह से नींद न लेना तनाव और दूसरी बीमारियों को आमंत्रित करना है। व्यक्ति कितना भी कोशिश कर ले वह तनाव को खुद से दूर नहीं कर पाता। नींद में कमी होने की वजह से उसकी व्यक्तिगत और पारिवारिक जीवन प्रभावित होने लगती है।

8 घंटे से कम की नींद लेने का सीधा असर हमारी किडनी पर पड़ता है। कई शोधों में ये साफ हो चुका है कि जब सोने के इस प्राकृतिक चक्र में बाधा आती है, तो किडनी बुरी तरह प्रभावित होती है। इसके साथ ही अक्सर उच्च रक्तचाप, मोटापे और मधुमेह भी इस कमी के लिए जिम्मेदार होते हैं।

अगर आजकल आपकी भी नींद खराब हो रही हैं तो इन बताए हुए तरीकों को अपनाएं। ये उपाय आपको अच्छी नींद लाने में मदद करेंगे। हम यहां एक ऐसा जूस बता रहे हैं जिसको पीने से आपको 10 मिनट में नींद आ जाएगी।

तीखी चेरी का जूस

cherry

इसको पीने के बाद आपको बच्चों की तरह नींद आ जाएगी ये कहना है लुइसियाना स्टेट यूनिवर्सिटीज के रिसचर का। इन रिसर्चर ने 8 लोगों पर इस जूस को टेस्ट किया जिनको नींद न आने की प्रॉब्लम थी। इसमें कुछ लोगों को placebo ड्रग दी गई वहीं कुछ को तीखी चेरी का जूस। जिन लोगों को तीखी चेरी का जूस दिया गया था उनका स्लीप टाइम 84 मिनट बढ़ गया।

कैसे करता है असर

चेरी जूस में नेचुरल प्लांट कम्पाउंड होता है जिसे proanthocyanidins कहते हैं जो एमीनो एसिड ट्राइप्टोफन को बूस्ट करता है, जो सेरोटॉनिन को रिलीज करता है। सेरोटॉनिन एक नेचरोट्रांसमीटर है जो कि रिलेक्सेशन और स्लीपीनेस देता है।

You May Like