Friday, April 19, 2024
Advertisement

अपनाएं सोते समय ये टिप्स और पाएं मोटापा से निजात

अगर आप चाहते हुए भी आपका वजन बढ़ता जा रहा है, तो इन उपायों को रात को सोते-सोते करें। इससे आपका वजन नहीं बढ़ेगा। जानिए इन उपायों के बारें में।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 22, 2016 20:13 IST
weight loss- India TV Hindi
weight loss

हेल्थ डेस्क: आज के समय में हर दूसरा व्यक्ति मोटापे से शिकार है। जिससे निजात पाने के लिए घंटो पसीना बहाते है। जिम के साथ-साथ डाइटिंग और न जाने क्या-क्या उपाय करते है। जिससे इस समस्या से निजात मिल जाएं।

ये भी पढ़े-

अगर आप चाहते हुए भी आपका वजन बढ़ता जा रहा है, तो इन उपायों को रात को सोते-सोते करें। इससे आपका वजन नहीं बढ़ेगा। जानिए इन उपायों के बारें में।

डिनर करें सही समय मे

एक रिपोर्ट के अनुसार रात को सोने के 2 घंटे पहले डिनर कर लें। इससे भी आपके मोटापे में असर पड़ता है। अगर आपने सोने के थोड़ी देर पहले खाना खाया तो ये ट्राइग्लिसराइड्स में बदल जाता है। जिससे आपका मोटापा बढ़ता है।

कमरे को रखें ठंडा

रात को सोते समय कमरे को आप जितना ठंडा रखेंगे उससे आपको वजन कम करने में हेल्प मिलेगी, क्योंकि इससे आपकी बॉडी गर्म होगी। जिससे फैट आसानी से बर्न होगा। जितना की आपका रुम ठंडा हो। उसी के हिसाब से अपने एसी का तापमान रखें।

रुम की लाइट रखें ऑफ

द अमेरिकन जर्नल ऑफ इपिजीयोलॉजी में एक रिसर्च की गई है। जिससे ये बात सामने आई कि अच्छी नींद भी वजन कम करने में सहायक होती है। इसलिए रात को सोते समय रुम की लाइट ऑफ रखें। इससे आपको सोने में कोई प्राब्लम नहीं होगी और आपको पूरी नींद आ जाएगी।

पुदीने का करें ऐसे इस्तेमाल

जर्नल ऑफ न्यूरोलॉजी एंड ऑर्थोपेडिक मेडिसिन की एक रिसर्च में ये बात सामने आई कि पुदीने के इस्तेमाल से आप अपना वजन कम कर सकते है। इसके लिए इसे आपको खाना नहीं पड़ेगा, बल्कि मिंट की कैंडल या फिर कोई परफ्यूम अपने कमरे में छिड़के।

अगली स्लाइड में पढ़े और उपायों के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement