Friday, April 19, 2024
Advertisement

लाइफस्टाइल में करें इस तरह से सुधार, नहीं होगा कैंसर

एक हालिया शोध ने संकेत दिया है कि लगभग 40 प्रतिशत कैंसर मौतों को जीवनशैली में आसान बदलावों से रोका जा सकता है।

IANS Edited by: IANS
Updated on: December 18, 2017 11:52 IST
cancer- India TV Hindi
cancer

हेल्थ डेस्क: एक हालिया शोध ने संकेत दिया है कि लगभग 40 प्रतिशत कैंसर मौतों को जीवनशैली में आसान बदलावों से रोका जा सकता है। इस रोग के अधिक जोखिम वाले कारकों के आठ समूहों में तंबाकू का धुआं, अनुचित आहार, शराब, अधिक वजन या मोटापा, शारीरिक निष्क्रियता, पराबैंगनी (यूवी) किरणें, संक्रमण और हार्मोन संबंधी कारक शामिल हैं।

यह भी बताया गया है कि कैंसर हमेशा आनुवंशिक नहीं होता है, लेकिन अस्वास्थ्यकर जीवनशैली के कारण यह रोग लग सकता है। धूम्रपान और तंबाकू चबाने से कैंसर अधिक होता है। अकेले तंबाकू ही हर साल 12 लाख लोगों की मृत्यु का कारण बनती है। तंबाकू की खपत कम करके फेफड़े, मुंह सहित 13 विभिन्न प्रकार के कैंसर को रोका जा सकता है। शराब के अधिक सेवन से मुंह, फेरिंक्स, लेरिंक्स, ईसोफेगस, आंत, लिवर और स्तन कैंसर हो सकता है।

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) के अध्यक्ष डॉ. के.के. अग्रवाल ने कहा, "कैंसर कई रोगों का एक समूह है। कैंसर शरीर के सभी जीवित कोशिकाओं में हो सकता है और विभिन्न कैंसर के विभिन्न प्रकार के प्राकृतिक इतिहास हैं। हालांकि, कुछ दुर्लभ कैंसर आनुवांशिक उत्परिवर्तनों से प्रेरित हो सकते हैं। सबसे अधिक प्रचलित बीमारियां पर्यावरणीय और जीवनशैली के कारकों के कारण होती हैं।"

डॉ. अग्रवाल ने कहा, "हम सभी जानते हैं कि यदि प्रारंभिक चरण में पता लग जाए और इलाज शुरू कर दिया जाए तो उस पर कम लागत आती है। अगर लोग स्क्रीनिंग के लिए रिपोर्ट करते हैं तो इलाज में आसानी होती है। दुर्भाग्य से, लगभग दो-तिहाई कैंसर मामलों का लास्ट स्टेज में ही इलाज होता है। ऐसे मरीजों को बचाना मुश्किल हो जाता है।"

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement