Thursday, April 25, 2024
Advertisement

आपके चेहरे में हो रहे हैं इस तरह के बदलाव तो हो जाइये सावधान क्योंकि...

समय-समय पर बॉडी में कई तरह के बदलाव होते हैं लेकिन इसे इग्नोर करने के बजाय डॉक्टर से संपर्क करें।

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: December 12, 2017 17:48 IST
skin problem - India TV Hindi
skin problem

हेल्थ डेस्क: जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है शरीर में कई तरह की बीमारी दस्तक देती है। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि हम इसकी वजह उम्र समझकर आराम से इग्नोर कर देते हैं। आपको बता दें कि बॉडी में इस तरह से होने वाले बदलाव को इग्नोर न करें बल्कि इस पर थोड़ा ध्यान देने की जरूरत है।

रिपोर्ट के अनुसार आखों के नीचे डार्क सर्कल होना या चेहरे में बहुत ज्यादा कील मुहासे होना चिंता करने की बात हो सकती है। पतली भौंहें और चेहरे पर लाल रंग के दाने भी किसी गंभीर बीमारी का संकेत हो सकते हैं। साथ ही आपके स्किन पर ब्लैक कलर का परत आपके लिए आगे जाकर हानिकारक हो सकता है। ऐसा कहना है कि यूनिवर्सिटी ऑफ पेन्नसीलवानिया के डर्मोटोलॉजी विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डॉक्टर सुसान टेलर का।

डॉ सुसान जो कि स्कूल ऑप मेडिकल साइंस के इंचार्ज भी हैं, उन्होंने एक मैगजीन के शो में लोगों को होने वाली बीमारियों और उनके संकेतों के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने बताया लोगों में उम्र के साथ बदलाव होना सामान्य बात है लेकिन अगर ये बदलाव उम्र से पहले देखने को मिलते हैं से तो किसी गंभीर समस्या का संकेत हो सकता है।

उन्होंने कहा कि भौंहों का पतला होना ज्यादा प्लकिंग के कारण भी हो सकता है लेकिन यदि यह सामान्य नहीं है तो समझिए कि हाइपर थायराइड की समस्या है। इसके लिए आपको दूसरे लक्षणों पर भी ध्यान देना चाहिए। डॉ सुसान ने बताया कि यदि भौं पतली होने के साथ ही किसी को थकावट और गुमसुम रहने लगे और हमेशा ठंड लगे तो थायराइड की समस्या हो सकती है।

बढ़ते उम्र के साथ स्किन का कलर फिका पड़ने लगता है और स्किन पर काले दाग पर जाते हैं जिसे हम छाई भी कहते हैं। सर्दियों में आपकी स्किन ड्राई होना आम बात है लेकिन आपकी त्वचा बहुत ज्यादा सूखी रहे तो संभव है कि कब्ज की समस्या हो। शो दौरान डॉ सुसान ने जिन बीमारियों और उनके लक्षणों के बारे में जिक्र किया उनमें से कुछ इस प्रकार हैं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement