Friday, April 26, 2024
Advertisement

आपके चेहरे पर होती है सूजन तो समझ जाइये इस बीमारी से हैं ग्रस्त

सुबह उठते ही आपके चेहरे पर भी आती है सूजन है तो समझ जाइये ये बीमारी का है खतरा...

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: November 26, 2017 18:22 IST
face swelling- India TV Hindi
face swelling

नई दिल्ली: सुबह उठते ही आपके चेहरे पर भी सूजन आती है तो इसको आप मामूली में मत लीजिए क्योंकि ये भंयकर बीमारी के संकेत हो सकती है। आपने ध्यान दिया होगा कि अचानक से चेहरे की चमक खत्म हो जाती है, रंग फीका पड़ने लगता है और चेहरा मुरझाने लगता है तो आप इसे हल्के में मत लीजिए क्योंकि ये छोटे-मोटे लक्षण कई बड़ी बीमारी के लक्षण हो सकते है।

एक रिसर्च में यह बात सामने आई है कि हमारा शरीर किसी बीमारी की चपेट में आ रहा होता है तो चेहरा कुछ संकेत देना शुरू कर देता है। जिनको हम लोग अक्सर चेहरे की प्रॉबल्म समझकर अनदेखा कर बैठते है लेकिन नहीं, इन संकेतों को पहचाना पहुत जरूरी है। साथ ही डॉक्टरी सलाह लेनी भी। आइए जानते है चेहरे की कौन सी प्रॉबल्म किस बीमारी का संकेत देती है। 

चेहरे के बाल से ऐसे निजात पाएं

महिलाओं के चेहरे, लिप्स, ठुड्डी पर अनचाहें बाल नजर आए तो यह थॉइरायड और हॉर्मोन्ल इम्बैलेंस का संकेत हो सकता है। ऐसी में किसी एक्सपर्ट की सलाह लें। 

चेहरे पर सूजन-किडनी डिजीज
अगर चेहरे पर सूजन हो तो यह किडनी डिजीज का संकेत हो सकता है। इसके अलावा चेहरे पर सूजन दवाइयों से साइड-इफैक्ट्स का नतीजा भी हो सकता है। 

चेहरे पर सफेद दाग-कैल्शियम की कमी
अगर चेहरे पर कहीं-कहीं सफेद दाग दिखाएं तो यह कैल्शियम की कमी के संकेत है। इसका अलावा अगर शरीर में आयरन कम और पेट में कीड़े है तो भी चेहरे पर ऐसे दाग दिखने लगते है।

पिंपल्स- हॉर्मोनल इम्बैलेंस होना
चेहरे पर अधिक समय तक पिंपल्स की प्रॉबल्म होना या एक के बाद एक पिंपल्स निकल आना, यह सब हॉर्मोनल इम्बैलेंस का संकेत है। इसके अलावा पेट संबंधी बीमारियों के कारण भी चेहरे पर पिंपल्स निकल आते है। 

चेहरे पर पीलापन-लिवर डिजीज
अगर लंबे समय तक आपके चेहरे का रंग पीला पड़ा हुआ है तो यह किडनी डिजीज का संकेत हो सकता है। ऐसे में डॉक्टरी सलाह जरूर लें। इसके अलावा चेहरे पर पीलापन, पीलिया या एनीमिया का संकेत हो सकता है। 

ये भी देखें:

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement