Friday, April 19, 2024
Advertisement

मसल्स पेन को न लें हल्के में, हो सकती है ये गंभीर बीमारी

अगर आपको भी लगातार मसल्स पेन की प्राब्लम है, तो इसे गंभीर समस्या हो सकती है। जानिए मसल्स पैन के कारण किन समस्यों का सामना करना पड़ सकता है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: June 02, 2017 14:16 IST
muscle pain- India TV Hindi
muscle pain

हेल्थ डेस्क: आज के समय में भागदौड़ भरी लाइफ में हम इतना ज्यादा थक जाते है कि मसल्स पेन होना हमें आम बात लगती है। जिसके लइए हम मसाज या फिर दवा का सहारा लेते है। लेकिन अगर यही पेन लगातार हो रहा है, तो इसे हल्के में न लें। यह पेन कोई गंभीर बीमारी भी दे सकता है। (सावधान! कहीं आप अपने नाखून तो नहीं चबाते, हो सकती है ये गंभीर बीमारियां)

हमारे शरीर में 3 तरह की मसल्स पाई जाती है। जिन्हें स्केलेटल मसल्स, कार्डियक मसल्स और स्मूथ मसल्स के नाम से जाना जाता है। ये मसल्स बॉडी के अलग-अलग हिस्सों में होती हैं। स्केलेटल मसल्स हड्डियों से जुड़ी होती है। वही कार्डियक मसल्स हार्ट की दीवारों पर पाई जाती हैं और स्मूथ मसल्स बॉडी के ऑर्गन्स जैसे स्टमक, यूटेरस और ब्लैडर में पाई जाती है। (गर्मियों में नारियल पानी पीने के हैं चौकानें वाले फायदे)

अगर आपको भी लगातार मसल्स पेन की प्राब्लम है, तो इसे गंभीर समस्या हो सकती है। जानिए मसल्स पैन के कारण किन समस्यों का सामना करना पड़ सकता है।

  • जब आपकी बॉडी में इंसुलिन का बैलेंस बिगड़ने लगता है, तो मसल्स पैन की समस्या हो जाती है। इंसुलिन की कमी के कारण डायबिटीज की समस्या हो जाती है।
  • मसल्स पेन का कारण आपके शरीर में प्रोटीन की कमी है। जिसके कारण आपकी मसल्स कमजोर हो गई है।
  • कभी-कभी मसल्स पेन के कारण गठिया जैसे रोग होने की आशंका हो सकती है।
  • मसल्प पेन तब भी होता है। जब आपके शरीर में पानी की कमी होती है। जो आगे चलकर डिहाइड्रेशन की समस्या उत्पन्न कर देता है।
  • मसल्स पेन आपकी बाड़ी का ब्लड सर्कुलेशन बिगड़ने का एक संकेत है।

अगली स्लाइड में पढ़े और बीमारियों के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement