Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

लगातार एक ही जगह पर बैठे रहने से हो सकती हैं ये गंभीर बीमारी, ऐसे पाएं निजात

ऑफिस हो या घर आप भी एक जगह बैठकर करते हैं घंटों तक काम तो हो सकती है ये गंभीर बीमारी

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: November 15, 2017 16:18 IST
Varcoise vein- India TV Hindi
Varcoise vein

हेल्थ डेस्क: लगातार एक ही जगह बैठे रहने से वेरीकोस वेंस बीमारी होने का खतरा रहता है। वेरीकोस वेंस आज के समय में एक गंभीर बीमारी है। इस बीमारी को ठीक करने के लिए कई तरह के इंजेक्शन थैरैपी आदि उपलब्ध हैं, लेकिन आपको पता है इसे नेचुरल तरीकों से ठीक किया जा सकता है। वेरिकोस वेंस की वजह से आपको कई तरह की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। ये वेंस आपके स्किन के सतह पर दिखाई देता है। इस वेंस का कलर डार्क पर्पल या ब्लू कलर का होता है। आप भी इस तरह की परेशानी से जुझ रहे हैं तो सबसे पहले आप कुछ ऐसा करें जिससे आप इस समस्या से जल्द से जल्द निजात पा सकें।

एक रिसर्च में यह बात सामने आई है कि 'वैरिकोज वेन्स' यानी पैरों की नसें सूजने की बीमारी आज के यंग जेनरेशन में एक गंभीर चिंता की विषय बनी हुई है। अभी तक इस बीमारी से 7 प्रतिशत युवा इससे परेशान हैं। पुरुषों से ज्यादा इस बीमारी का खतरा महिलाओं में चार गुणा ज्यादा है। ये बीमारी आपको कई वजह से हो सकती है जैसे एक्सरसाइज न करने की वजह से, एक ही जगह लंबे समय से बैठे रहने के कारण साथ ही साथ तंग कपड़े पहनने की वजह से ये बीमारी हो सकती है।

​क्या होता है वैरीकोस वेंस: यह एक बड़ी और लंबी नसें होती हैं, जो सूजी हुई और स्किन पर उभरी हुई दिखाई पड़ती है। यह नसे पर्पल और ब्लू कलर की दिखती है। ये दिखने में मुड़ी और उभरी हुई होती हैं। यह नसे आमतौर पर घुटनों और एड़ियों के बीच टांगों के पीछे या अंदर के हिस्से में होती है। ये बॉडी में तब बनती है जब नसों में वॉल्व ठीक से काम करना बंद कर देते हैं। इसी वजह से नसों में खून इक्टठा हो जाता है और नसे फूल कर बड़ी हो जाती हैं।​ अगर आपको भी इस तरह की प्रॉब्लम है तो इस घरेलू नुस्खे की मदद से आप आराम से इससे निजात पा सकते हैं। ये आपके शरीर के टॉक्सिक को खत्म करता है। साथ ही अगर इसका प्रयोग आप अगर रोजाना करते हैं तो इसक फायदें आपको चौंका देंगे। 

अगली स्लाइड में पढ़े इस बीमारी से कैसे पाएं निजात

ये भी पढें:

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement