ford
  1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. सर्दियों में सबसे ज्यादा खतरा हार्ट अटैक का खतरा, जानिए क्यों

सर्दियों में सबसे ज्यादा खतरा हार्ट अटैक का खतरा, जानिए क्यों

सर्दियों के दौरान तापमान में अचानक गिरावट के अलावा, तेज हवा और बारिश अक्सर शरीर के तापमान को कम कर देते हैं। इसके कारण रक्तचाप अचानक बढ़ जाता है जिससे दिल के दौरे का जोखिम उत्पन्न हो जाता है।

India TV Lifestyle Desk [Updated:11 Jan 2017, 9:25 AM IST]
heart attck- Khabar IndiaTV
heart attck

हेल्थ डेस्क: सर्दियों के मौसम आते ही खुद का दूसरे मौसम में ज्यादा ख्याल रखना पड़ता है। जिससे कि आपको सर्दी-जुकाम या फिर कोई समस्या न हो। आपकी जरा सी चूक आपको बीमार कर सकती है। इस मौसम में तापमान गिरता है। जिसके कारण शरीर में विटामिन डी के स्तर में कमी और रक्त के गाढ़ेपन में वृद्धि हृदय रोगों का जोखिम बढ़ा देती है।

ये भी पढ़े-

एक विशेषज्ञ ने मंगलवार को बताया कि सर्दियों के दौरान तापमान में अचानक गिरावट के अलावा, तेज हवा और बारिश अक्सर शरीर के तापमान को कम कर देते हैं। इसके कारण रक्तचाप अचानक बढ़ जाता है जिससे दिल के दौरे का जोखिम उत्पन्न हो जाता है।

आनंदपुर के फोर्टिस अस्पताल में सहायक सलाहकार हृदय रोग विशेषज्ञ पृथ्वीराज भट्टाचार्य ने कहा, "40 वर्ष की आयु से ऊपर के व्यक्तियों को दिल के दौरे का खतरा अधिक होता है। उच्च रक्तचाप से मोटापा, कोलेस्ट्रॉल के स्तर, मधुमेह या अत्यधिक धुम्रपान सर्दियों के दौरान दिल का दौरा पड़ने के मामलों को गति प्रदान करने वाले कारकों में शामिल हैं।"

भट्टाचार्य ने बताया, "दिल का दौरा हमेशा चेतावनी के संकेत के साथ नहीं आता है। इसलिए सर्दियों के दौरान नियमित स्वास्थ्य जांच कराना अत्यंत महत्वपूर्ण है। रक्त में ग्लूकोज और कोलेस्ट्रॉल के स्तर का ध्यान रखा जाना चाहिए। इसके अलावा शराब के अनियंत्रित सेवन और जंक फूड से बचना चाहिए।"

You May Like