Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

रोजाना सिर्फ 1 चम्मच करें इस चीज का सेवन और मोटापा को कहें बाय

अगर आप सच में मोटापा से निजात पाना चाहते है, तो रोजाना एक चम्मच जीरा का सेवन करें। कुछ ही दिनों में आपका वजन कम हो जाएंगा। ये बात एक शोध में भी साबित हो चुकी है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: April 16, 2017 20:05 IST
weight loss- India TV Hindi
weight loss

हेल्थ डेस्क:  आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में कई लोग बढ़ते मोटापे से परेशान हैं, वक्त की कमी के कारण लोग नियमित तौर पर एक्सरसाइज भी नहीं कर पाते हैं। जिसके कारण हर दूसरा व्यक्ति मोटापा का शिकार होता जा रहा है। जिससे निजात पाने के लिए हम कई तरह के उपाय अपनाते है। जिसके कई साइड इफेक्ट भी होते है।

ये भी पढ़े

अगर आप सच में मोटापा से निजात पाना चाहते है, तो रोजाना एक चम्मच जीरा का सेवन करें। कुछ ही दिनों में आपका वजन कम हो जाएंगा। ये बात एक शोध में भी साबित हो चुकी है।

जीरा एक ऐसा मसाला है जो खाने में बेहतरीन स्वाद और खुशबू देता है। इसकी उपयोगिता केवल खाने तक ही सीमित नहीं बल्कि इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं। कई रोगों में दवा के रूप में इसका इस्तेमाल किया जाता है। जीरे में मैंगनीज, लौह तत्व, मैग्नीशियम, कैल्शियम, जिंक और फॅास्फोरस भरपूर मात्रा मे होता है। इसे मेक्सीको, इंडिया और नार्थ अमेरिका में बहुत उपयोग किया जाता है। इसकी सबसे ज्यादा खासियत यह है कि यह वजन तेजी से कम करता है। इस लेख में विस्तार से जानिये कैसे जीरे के सेवन से कम होता है वजन।

एक ताजा अध्ययन में पता चला है कि जीरा पाउडर, के सेवन से शरीर मे वसा का अवशोषण कम होता है जिससे स्वाभाविक रूप से वजन कम करनें में मदद मिलती है। एक बड़ा चम्मच जीरा एक गिलास पानी मे भिगो कर रात भर के लिए रख दें। सुबह इसे उबाल लें और गर्म गर्म चाय की तरह पिये। बचा हुआ जीरा भी चबा लें।

इसके रोजाना सेवन से शरीर के किसी भी कोने से अनावश्यक चर्बी शरीर से बहार निकल जाती है। इस बात का विशेष ध्यान रखे की इस चूर्ण को लेने के 1 घंटो तक कुछ ना खायें। भुनी हुई हींग, काला नमक और जीरा समान मात्रा में लेकर चूर्ण बनाए, इसे 1-3 ग्राम की मात्रा में दिन में दो बार दही के साथ लेने से भी मोटापा कम होता है। इसके सेवन से केवल शरीर से अनावश्यक चर्बी दूर हो जाती है बल्कि शरीर में रक्त का परिसंचारण भी तेजी से होता है। कोलेस्ट्रॅाल भी घटता है।

अगली स्लाइड में पढ़े इसे सेवन करने के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement