Friday, April 19, 2024
Advertisement

सावधान! मीठी चीजों का सेवन करना पड़ सकता है आपकी याददाश्त को भारी

मीठे पेय पदार्थ याददाश्त के लिए नुकसानदेह होते हैं। एक शोध में पता चला है कि इस तरह के पेय पदार्थो से स्ट्रोक और डिमेंशिया का खतरा बढ़ जाता है। शोध के निष्कर्षो के अनुसार, मीठे पेय पदार्थो से दिमाग की याददाश्त पर प्रभाव पड़ता है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: April 23, 2017 10:58 IST
sweet drink- India TV Hindi
sweet drink

हेल्थ डेस्क: हर किसी को मीठा खाना बहुत ही पसंद होता है। फिर चाहे वो किसी भी रुप में हो। आपका पेच चाहे जितना भरा हो, लेकिन मीठा का नाम लेते ही आपके मुंह में पानी आ जाती है और न चाहते हुए भी आप खा लेते हो। आप ये बात तो अच्छी तरह से जानते है कि ज्यादा मीठा खाने से शुगर सहित कई सेहत संबंधी समस्या हो सकती है, लेकिन एक शोध में ये बात सामने आई कि पीठे पेय पदार्थ खाने से आपकी याददाश्त में बुरा प्रभाव पड़ सकता है।

ये भी पढ़े

मीठे पेय पदार्थ याददाश्त के लिए नुकसानदेह होते हैं। एक शोध में पता चला है कि इस तरह के पेय पदार्थो से स्ट्रोक और डिमेंशिया का खतरा बढ़ जाता है। शोध के निष्कर्षो के अनुसार, मीठे पेय पदार्थो से दिमाग की याददाश्त पर प्रभाव पड़ता है। इन निष्कर्षो को दो पत्रिकाओं में प्रकाशित किया गया है।

शोध का प्रकाशन पत्रिका 'अल्जाइमर्स एंड डिमेंशिया' में किया गया है। पत्रिका में कहा गया है कि मीठे पेय पदार्थो का सेवन करने वालों में खराब स्मृति, दिमाग के आयतन में कमी और खास तौर से हिप्पोकैम्पस छोटा होता है। हिपोकैम्पस दिमाग का वह भाग होता है जो सीखने और स्मृति के लिए जिम्मेदार होता है।

इस शोध के दूसरे भाग का प्रकाशन पत्रिका 'स्ट्रोक' में किया गया है। इसमें कहा गया है कि दिन में रोजाना सोडा पीने वाले लोगों में स्ट्रोक और डिमेंशिया का खतरा नहीं पीने वालों की तुलना में तीन गुना होता है।

शोधकर्ताओं ने कृत्रिम मीठे को लेकर कई तरह की परिकल्पनाओं को भी प्रस्तुत किया है। इसमें इनके हानिकारक प्रभावों को भी बताया गया है।

बोस्टन विश्वविद्यालय के शोध के प्रमुख लेखक मैथ्यू पेस ने कहा, "हमें इस दिशा में अधिक काम करने की जरूरत है।"

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement