Saturday, April 20, 2024
Advertisement

इस मौसम में डायरिया से बचना है, तो करें ये इलाज

एक बार दस्त के लिए एक ग्लास ओआरएस जरूरी होता है। गर्मियों में लगने वाले दस्त अक्सर पानी जैसे पतले, बिना दर्द के होते हैं और इनमें बलगम या रक्त नहीं आता। उनके इलाज के लिए एंटीबायोटिक्स की जरूरत नहीं होती। इसका केवल एक ही इलाज है मुंह के जरिए पानी देते

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 31, 2016 12:41 IST
Summer water is good for diarrhea treatment- India TV Hindi
Summer water is good for diarrhea treatment

हेल्थ डेस्क: गर्मियों का मौसम आते ही न जाने कितनी बीमारियों को साथ लेकर आ जाती है। अगर आपने थोड़ा सा भी सेहत में ध्यान न दिया तो आपको कोई न कोई बीमारी पकड़ ही लेती है। इस मौसम में दूसरे मौसम में ज्यादा आपको अपना ख्याल रखना पडता है। इन्हीं में से एक एक बीमारी है दस्त की। जो कि गर्मी के कारण हो जाती है। 

एक बार दस्त के लिए एक ग्लास ओआरएस जरूरी होता है। गर्मियों में लगने वाले दस्त अक्सर पानी जैसे पतले, बिना दर्द के होते हैं और इनमें बलगम या रक्त नहीं आता। उनके इलाज के लिए एंटीबायोटिक्स की जरूरत नहीं होती। इसका केवल एक ही इलाज है मुंह के जरिए पानी देते रहना।

यह जानकारी हार्ट केयर फाउंडेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष डॉ. के.के. अग्रवाल ने दी। एक बार दस्त आने से शरीर से एक ग्लास पानी की कमी होती है। इस बारे में समझाते हुए डॉ. अग्रवाल बताते हैं, "अगर मरीज को 10 बार दस्त हों तो उसे सामान्य तरल आहार के साथ-साथ 12 गिलास ओआरएस देना चाहिए और उसके बाद आने वाले हर दस्त के लिए एक गिलास ओरआरएस लेना चाहिए।"

अगर 12 बार दस्त आते हैं तो मरीज का इलाज ओपीडी में ही किया जा सकता है लेकिन अगर 12 से ज्यादा बार आएं तो उसे अस्तपाल में डॉक्टर की देखरेख में रखना चाहिए। अगर यह संख्या 40 से बढ़ जाए तो मरीज को इंटेसिव ट्रीटमेंट की जरूरत होती है।

गुर्दो का काम करना बंद हो जाना, इससे प्रमुख समस्या पैदा होती है, यह तब होता है जब रक्तचाप कई घंटों तक कम रहता है। दस्त के वक्त जरूरी है कि मरीज हर 6 से 8 घंटे में एक बार पेशाब जरूर करे। अगर ऐसा न हो तो यह गुर्दो में रुकावट का संकेत हो सकता है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement