Friday, April 26, 2024
Advertisement

सावधान! एक चुटकी सिंदूर आपके बच्चों के लिए पड़ सकती है भारी, जानिए कैसे

हिंदू धार्मिक कार्यों में ज्यादातर प्रयोग होने वाला सिंदूर में हानिकार 'सीसा' पाया जाता है। जिससे बच्चों के आईक्यू और विकास को बाधित हो सकता है। ये जानकारी भारत और यूएस से लिए गए सिंदूर के नमूमे के शोध से मिली।

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Published on: September 22, 2017 12:40 IST
sindoor- India TV Hindi
sindoor

हेल्थ डेस्क: हिंदू धर्म में सिंदूर का बहुत अधिक महत्व है। इसे विवाहित स्त्री की पहचान माना जाता है। साथ ही माना जाता है कि सिंदूर लगाने से पति की आयु लंबी होती है। सिंदूर बनाने में भरपूर मात्रा में सीसा का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन आप य़े बात नहीं जानते होगे कि सिंदूर आपके होने वाले बच्चें के लिए कितना खतरनाक साबित हो सकता है।

अगर मां सीसा युक्त सिंदूर का इस्तेमाल करती है, तो उनके बच्चों में कम IQ और उनके विकास में रुकावट आने जैसी समस्याएं सामने आती है। यह बात एक शोध में साबित हुई। 

अमेरिका में रटगर्स विविद्यालय के शोधकर्ताओं के अनुसार अमेरिका से एकत्र किए गए सिंदूर के 83 फीसदी नमूनों और भारत से लिए गए 78 फीसदी नमूनों में प्रति ग्राम सिंदूर में 1.0 माइक्रोग्राम पाई गई।

उधर, न्यू जर्सी से लिए गए 19 फीसदी नमूनों और भारत से लिए गए 43 फीसदी नमूनों के अध्ययन में पाया गया कि प्रति ग्राम सिंदूर में सीसे की मात्रा 20 माइक्रोग्राम से अधिक थी।

विविद्यालय में एसोसिएट प्रोफेसर डेरेक शेंडल ने कहा, सीसे की सुरक्षित मात्रा नहीं है। इसलिए हमारा मानना है कि अमेरिका में तब तक सिंदूर नहीं बेचा जाए जब तक वह सीसा मुक्त नहीं हो।

ये भी पढ़ें:

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement