Thursday, April 25, 2024
Advertisement

यूरिन की नार्मल टेस्ट से जीका, इबोला वाइरस का चलेगा पता

वैज्ञानिकों ने जीका, इबोला विषाणु के खिलाफ लड़ाई में एक नई तकनीक इजाद की है, जो मूत्र में एक भी विषाणु का शीघ्र पता लगाने में सक्षम है। शोधकर्ताओं का मानना है कि यह नई तकनीक इबोला, जीका और एचआईवी जैसे विषाणु के खिलाफ प्रभावी रूप से इस्तेमाल में लाई ज

IANS IANS
Updated on: May 26, 2016 7:36 IST
Simple urine tests for Zika and Ebola in the offing- India TV Hindi
Image Source : PTI Simple urine tests for Zika and Ebola in the offing

हेल्थ डेस्क: वैज्ञानिकों ने जीका, इबोला विषाणु के खिलाफ लड़ाई में एक नई तकनीक इजाद की है, जो मूत्र में एक भी विषाणु का शीघ्र पता लगाने में सक्षम है। शोधकर्ताओं का मानना है कि यह नई तकनीक इबोला, जीका और एचआईवी जैसे विषाणु के खिलाफ प्रभावी रूप से इस्तेमाल में लाई जा सकती है।

अमेरिका के ऑस्टिन स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सास में इस अध्ययन के सह लेखक जेफरी डिक ने कहा, "हमारा अंतिम लक्ष्य एक सस्ता और आसान उपकरण बनाना है, जो मानव में विषाणु की उपस्थिति का पता लगाने में सक्षम हो।"

उन्होंने कहा, "अभी भी हम फिलहाल इससे बहुत दूर हैं, लेकिन यह नई सफलता इस दिशा में एक प्रभावी कदम है।" यह नई तकनीक अत्यधिक चयनात्मक है, जिसका अर्थ है कि यह विषाणु के एक ही प्रकार के विषाणु के लिए संवेदनशील है।

यह शोध 'प्रोसीडिंग्स ऑफ द नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज' पत्रिका में प्रकाशित हुआ है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement