Saturday, April 27, 2024
Advertisement

World Heart Day 2017: बिना दर्द के आता है साइलेंट हार्ट अटैक, ऐसे करें खुद का बचाव

साइलेंट हार्ट अटैक के ऐसे कई लक्षण है जिन्हें आप महसूस कर इस समस्या से रोगी को समय रखते हुए बचा सकते है। जरुरी नहीं है कि हार्ट अटैक में आपके सीने में जलन या फिर सीने में दर्द हो। जानिए लक्षण, कारण और बचने के उपाय....

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Published on: September 28, 2017 11:32 IST
heart attack- India TV Hindi
heart attack

हेल्थ डेस्क:  आमतौर पर हार्ट अटैक का पहला लक्षण सीने में धर्द या फिर जलन होना चाहिए, लेकिन ऐक ऐसा हार्ट अटैक भी है। साइलेंट हार्ट अटैक बहुत ही कतरनाक अटैक होता है। ऐसे में उस व्यक्ति की मौत भी हो सकती है।

साइलेंट हार्ट अटैक के ऐसे कई लक्षण है जिन्हें आप महसूस कर इस समस्या से रोगी को समय रखते हुए बचा सकते है। जरुरी नहीं है कि हार्ट अटैक में आपके सीने में जलन या फिर सीने में दर्द हो। इसलिए इसके लक्षणों का जनना बहुत ही जरुरी है। जिससे कि आपको समय में पता चल सके। इसके कुछ लक्षण बताए गए है। जिससे इसे पहचान कर समय पर इसका इलाज कराया जा सके।

इस कारण नहीं पता चलता इस हार्ट अटैक का

ब्रेन तक पंहुचने दर्द का एहसास पहुंचाने वाली नसों में कई बार प्रॉबल्म आ जाती है, जिस वजह से व्यक्ति साइलेंट हार्ट अटैक को महसूस नहीं कर पाता। इतना ही नहीं अधिक उम्र या डायबिटीज के मरीजों में ऑटोनॉमिक न्यूरोपैथी के कारण सीने में जलन और दर्द का एहसास नहीं होता।

साइलेंट हार्टअटैक आने के लक्षण

  • जी मचलाना
  • अचानक कमजोरी फील होना
  • गले या जबड़े में तकलीफ होना
  • पेट की समस्या है जैसे पेट में गैस का बनना, पेट खराब होना आदि।
  • मरीज को अचानक से पसीना आना, यह भी साइलेंट हार्ट अटैक का मुख्य लक्षण होता है।
  • सांस फूलना। रोगी की सांसे तेज हो जाती है और वह हांफने लगता है।
  • इसके अलावा वे रोगी जो डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर और हाई कोलेस्ट्राल की बीमारी से ग्रसित हैं उन पर भी साइलेंट हार्ट अटैक होने का खतरा अधिक होता है इसलिए समय रहते मरीज में इन लक्षणों को पहचान पाना ही सही समझदारी होती है। ताकि समय रहते रोगी को बचाया जा सके।

अगर समय में मरीज की इसीजी और इकोकार्डियोग्राफी हो गई, तो उसकी जान बचाई जा सकती है।

ये भी पढ़े:

अगली स्लाइड में पढ़ कारण और कैसे करें खुद का बचाव

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement