Ford Assembly election results 2017 Akamai CP Plus
  1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. कमजोर आंखों के लिए नहीं पड़ेगी चश्मे की जरूरत, घर पर करें ये रामबाण उपाय

कमजोर आंखों के लिए नहीं पड़ेगी चश्मे की जरूरत, घर पर करें ये रामबाण उपाय

आंखों में होती है कुछ इस तरह की परेशानी तो करे यह उपाय

Edited by: India TV Lifestyle Desk [Updated:26 Nov 2017, 6:59 PM IST]
eye problem- Khabar IndiaTV
eye problem

हेल्थ डेस्क: प्रदूषण का सीधा असर आपके आंखों पर पड़ता है लेकिन ज्यादातर इसे गंभीरता में नहीं लेते हैं। बढ़ते प्रदूषण की वजह से आंखों में धूल मिट्टी, जहरीले धुएं चले जाते हैं जिसकी वजह से आंखों में जलन, दर्द होने के साथ-साथ आंखों से पानी आने लगता है जिसकी वजह से आपकी आंखें कमजोर हो जाती है। आपकी आंखों में भी कुछ इस तरह की समस्या हो रही है तो कुछ बातों का खास ख्याल रखने की जरूरत है।

फोन, कंप्यूटर का कम यूज करें

विशेषज्ञ भी अब फोन, कंप्यूटर आदि के कम से कम इस्तेमाल पर जोर दे रहे हैं। ऑफिस में कंप्यूटर पर काम करना आपकी मजबूरी हो सकती है, लेकिन घर पर नहीं। घर पर कंप्यूटर, मोबाइल से दूरी बनाकर रहें।

अपने खानपान पर ध्यान दें
सिर्फ पेट भरने के लिए खाना नहीं खाएं। डाइट में उन चीजों को शामिल करें, जिसका सीधा असर आपकी आंखों की सेहत पर हो। खाने में जितना हो सके पोषक तत्व और प्रोटीन युक्त आहार शामिल करें। हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, मछली, फल आदि खूब खाएं। इन्हें खाने से आंखों में ड्राई आई सिंड्रोम की समस्‍या नहीं होती है।

चेकअप है जरूरी
आंखों में जलन, चुभन हो रही है या फिर कंप्यूटर पर काम करने से आंखों से पानी आए, तो आंखों की जांच करवाएं। आंखों की रोशनी पूरी तरह से सही है या पढ़ने के दौरान भी कोई समस्या महसूस नहीं होती, फिर भी साल में कम से कम एक बार आंखों की जांच अवश्‍य करवाएं।

​ये भी पढ़ें:

पूरी खबर के लिए स्लाइड पर क्लिक करें

You May Like