Thursday, April 18, 2024
Advertisement

पुरुष के दिमाग में सेक्स और आक्रमकता आपस में होती है जुड़ी जानिए कैसे

मस्तिष्क की जो संरचनाएं आक्रामक और यौन व्यवहारों को नियंत्रित करती हैं, वे महिलाओं में अलग-अलग नियंत्रित होती हैं, जबकि पुरुषों में ये आपस में मिली होती हैं। यह जानकारी एक नए अध्ययन में सामने आई है।

IANS Edited by: IANS
Published on: September 23, 2017 10:26 IST
male and female mind- India TV Hindi
male and female mind

हेल्थ डेस्क: मस्तिष्क की जो संरचनाएं आक्रामक और यौन व्यवहारों को नियंत्रित करती हैं। वे महिलाओं में अलग-अलग नियंत्रित होती हैं, जबकि पुरुषों में ये आपस में मिली होती हैं। यह जानकारी एक नए अध्ययन में सामने आई है। सेक्स और आक्रामकता के लिए पुरुष पहले हाइपोथेलेमस के एक विशिष्ट भाग के लिए खोजे गए थे, जिन्हें व्रिटोमेडियल हाइपोथेलेमस या वीएमएचवीएल के नाम से जाना जाता है, जो चूहों और मनुष्यों में हाइपोथैलेमस के नीचे स्थित होता है।

चूहों पर किए गए अध्ययन से पता चला है कि इनके व्यवहारों को नियंत्रित करने वाली कोशिकाएं दोनों मादा चूहों में अलग-अलग होती हैं।

न्यूयॉर्क के एनवाइयू लैंगोन हेल्थ में सहायक प्रोफेसर दायू लिन ने कहा, "लेकिन पुरुष में, कोशिकाएं पूरी तरह से मिश्रित हो जाती हैं और आपस में मिली हुई होती हैं।"

लिन ने नेचर न्यूरोसाइंस पत्रिका में प्रकाशित पत्र में कहा है, "लिंग द्वारा मस्तिष्क कार्यों का एक विस्तृत विघटन होना, भविष्य में मनुष्यों में अत्यधिक आक्रामकता को दबाने वाली दवाओं के विकास के किसी भी प्रयास का एक 'मौलिक कदम' है।"

ये भी पढ़ें:

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement