1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. हेल्थ
  4. चाहते है लंबी उम्र और सेहतमंद रहना, तो रोजाना करें ये 2 काम

चाहते है लंबी उम्र और सेहतमंद रहना, तो रोजाना करें ये 2 काम

हेल्थ डेस्क: आज के समय में हर कोई अपनी हेल्थ को लेकर काफी सजग है। थोड़ी सी प्राब्लम हुई कि न जाने कौन-कौन सी दवाएं ले लेते है। इतना ही नहीं हमारे घर में भी

India TV Lifestyle Desk [Published on:10 Jan 2017, 1:17 PM IST]
चाहते है लंबी उम्र और सेहतमंद रहना, तो रोजाना करें ये 2 काम

हेल्थ डेस्क: आज के समय में हर कोई अपनी हेल्थ को लेकर काफी सजग है। थोड़ी सी प्राब्लम हुई कि न जाने कौन-कौन सी दवाएं ले लेते है। इतना ही नहीं हमारे घर में भी सभी डॉक्टर बन जाते है। सभी अपने-अपने अनुसार दवाओं, घरेलू उपायों के बारें में बताने लगते है।

ये भी पढ़े-

आज के समय में हर किसी की चाहत लंबी उम्र और फिट रहने की कोशिश करते है। लेकिन किसी को सही तरीका नहीं पता होता है कि आखिर हम कैसे हेल्दी रह सकते है। हाल में ही एक रिसर्च की गई कि आखिर हम किस तरीके से लंबी उम्र और सेहतमंद हो सकते है। इस रिसर्च में ये बात सामने आई कि स्विमिंग और डासिॆग करने से आपको लंबी उम्र मिल सकती है।

डासिंग और स्विमिंग हार्ट अटौक के खतरें को भी कम करता है। वैज्ञानिकों ने यह रिजल्ट विभिन्न तरह की शारिरिक गतिविधियों और उनके जोखिम स्तरों के बाद निकाला है।

यह रिसर्च इंग्लैंड और स्कॉटलैंड के 11 सलाना स्वास्थ्य सर्वेक्षणों पर आधारित है। यह पूरी रिसर्च बिट्रिश जर्नल एंड स्पोर्ट्स मेडिसिन पर प्रकाशित की गई है। जिसमें हर प्रतिभागी की औसतम उम्र 52 साल थी।  इस प्रतोयोगिता में प्रतिभागियों से व्यायाम के बारें में पूछा गया। साथ ही यह पूछा गया कि उन्होने 4 सप्ताह के अंदर और कौन-कौन से व्यायाम किए है।

वैज्ञानिको ने उन्हें व्यायामों और शारीरिक गतिविधियों की सलाह दी, जिनमे घरेलू कामकाज, बागवानी, साइकलिंग, दौड़ना, डांस, फुटबॉल, टेनिस, बैडमिंटन आदि शामिल है

अगली स्लाइड में पढ़े और

Related Tags:

You May Like