ford
Breaking now
  • अमेरिका के न्यूयॉर्क में टाइम्स स्क्वेयर के पास ब्लास्ट, सबवे लाइन्स को खाली करवाया गया। धमाके की वजह का पता नहीं।
X
  1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. भूलकर की ज्यादा देर न करें ये काम, हो सकती है आपकी किडनी डैमेज

भूलकर की ज्यादा देर न करें ये काम, हो सकती है आपकी किडनी डैमेज

हर महीने 10 से 12 महिलाएं इस बीमारी से संबंधित ही आती है। उनमें यूटीई इन्फेक्शन तेजी से फैलने की वजह हनीमून सिस्टाइटिस होता है। ऐसे दो से तीन पर्सेंट मरीजों में किडनी फेल होने तक मामला पुहंच जाता है।

Written by: India TV Lifestyle Desk [Updated:13 Oct 2017, 1:34 PM IST]
kidney- Khabar IndiaTV
kidney

हेल्थ डेस्क:  किडनी में इंफेक्शन कई कारण से हो सकता है, लेकिन एक कारण सामने आया जो कि हैरान करने वाला था। जी हां हाल में ही एक महिला का केस सामने आया। जो कि शादी के एक महीने बाद ही बीमार रहने लगी। जांच में पता चला, जो कि उसे हैरान करने वाला था। असल में जांच में आया कि उसकी किडनी में इंफेक्शन हो गया है। उन्हें समझ नहीं आया कि ऐसा हुआ क्यों।

24 साल की यह महिला और पूरा परिवार परेशान है कि आखिर ये हुआ कैसे। तब डॉक्टरों ने बताया कि उन्हें हनीमून सिस्टाइटिस हो गया है। यानी कि  शादी के एक महीने के अंदर अगर यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन (यूटीआई) हो जाए और इसका वक्त पर इलाज न हो तो यह किडनी डैमेज कर सकता है।

गंगाराम अस्पताल के यूरॉलजिस्ट ऐंड रोबॉटिक सर्जन डॉक्टर विपिन त्यागी ने बताया कि शादी के बाद बार-बार सेक्सुअल रिलेशन बनाने की वजह से अधिक संख्या में बैक्टीरिया ब्लैडर में पहुंच जाते हैं। इसकी कारण इस महिला को हनीमून सिस्टाइटिस (बार-बार यौन संबंध बनाने से होने वाला इंफेक्शन) हो गया। यह इंफेक्शन किडनी तक पहुंच गया जिसके कारण किडनी भी फैल हो सकती है।

डॉक्टर ने बताया कि इस महिला की बीमारी का पता डायग्नोसिस के बाद चला। साथ ही ये पता चला कि इस महिला की किडनी फेल होना अभी शुरू हुआ है। किडनी पर 30 प्रतिशत तक असर हो चुका था और पूरी क्षमता से काम नहीं कर पा रही थी। बॉडी में वेस्ट पदार्थ बढ़ता जा रहा था। ब्लड में केमिकल का बैलेंस खराब हो रहा था।

डॉक्टर ने बताया कि हर महीने 10 से 12 महिलाएं इस बीमारी से संबंधित ही आती है। उनमें यूटीई इन्फेक्शन तेजी से फैलने की वजह हनीमून सिस्टाइटिस होता है। ऐसे दो से तीन पर्सेंट मरीजों में किडनी फेल होने तक मामला पुहंच जाता है।

अगली स्लाइड में पढ़े किन चीजों का रखें ध्यान

You May Like