Friday, March 29, 2024
Advertisement

रोजाना एक्सरसाइज करने से आप बच सकते है इन 24 जोखिम से, जानिए कैसे

वैज्ञानिक शोध में यह बात सामने आई है कि जो लोग नियमित रूप से कसरत करते हैं, वे शारीरिक और मानसिक रूप से ज्यादा सेहतमंद होते हैं, उनमें ज्यादा ऊर्जा, सोचने की स्पष्टता होती है और नींद बेहतर आती है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: February 21, 2017 16:43 IST
exercise- India TV Hindi
exercise

हेल्थ डेस्क: भाग-दौड़ भरी लाइफ में हम अपने लिए थोड़ा सा भी समय नहीं निकाल पाते है। जिससे कि हम खुद का ध्यान दे सके। जिसके कारण हमें न जाने कितनी बीमारियां अपनी चपेट में ले लेती है। खराब खानपान के कारण हमारी सेहत में काफी फर्क पड़ता है। जिसके लिए हम जिम, डाइटिंग, एक्सरसाइज, योग में भी ध्यान देते है, लेकिन एक शोध में ये बात सामने आई कि रोजाना सिर्फ 10 मिनट चलने से आप अपने को हेल्दी महसूस करेगे, लेकिन कई बार होता है कि हम कोई भी काम अपनी उम्र के हिसाब से नहीं करते है। जिससे हमारी बॉडी में साइड इफेक्ट पडता है

ये भी पढ़े-

नियमित कसरत से सोचने, सीखने और फैसला करने की कुशलता तेज होती है और यह स्थिति ज्यादा उम्र तक बनी रहती है। इस तरह नियमित व्यायाम से 24 खतरों को दूर किया जा सकता है। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) के अध्यक्ष डॉ. के.के. अग्रवाल ने कहा, "वैज्ञानिक शोध में यह बात सामने आई है कि जो लोग नियमित रूप से कसरत करते हैं, वे शारीरिक और मानसिक रूप से ज्यादा सेहतमंद होते हैं, उनमें ज्यादा ऊर्जा, सोचने की स्पष्टता होती है और नींद बेहतर आती है।

नियमित रूप से सामान्य से सख्त कसरत करने से कोरनरी दिल के रोग और इस्केमिक और हेमोरेजिक स्ट्रोक का खतरा कम होता है। इसके अलावा कैंसर की रोकथाम और इलाज में शारीरिक कसरत और खतरा कम होने के सीधे संबंध के अनेक प्रमाण मिले हैं।"

डॉ. अग्रवाल कहते हैं, "मानसिक स्वास्थ्य के नजरिए से भी कसरत अवसाद का खतरा कम करता है। शोध में यह भी पता चला है कि एरोबिक्स या मिले-जुले एरोबिक्स और मांसपेशियों को मजबूत करने वाली कसरतें सप्ताह में तीन से पांच बार 30 से 60 मिनट तक प्रतिदिन करने से मानसिक स्वास्थ्य में काफी लाभ होता है।"

ध्यान रखें ये बातें

  • 18 से 65 साल के सेहतमंद वयस्क प्रत्येक सप्ताह 150 मिनट की सामान्य कसरत करें, जिसमें 30 मिनट की चुस्त सैर सप्ताह में पांच दिन शामिल है।
  • जोगिंग जैसी ज्यादा मेहनत वाली कसरत सप्ताह में तीन दिन 20 मिनट करनी चाहिए।
  • सेहतमंद वयस्कों को सप्ताह में दो बार स्ट्रेंथ ट्रेनिंग करनी चाहिए, जो शरीर की प्रमुख मांसपेशियों पर केंद्रित होनी चाहिए।
  • उम्रदराज लोगों में कसरत संतुलन और लचक बनाए रखने में मदद करती है।
  • जो लोग कसरत करते हैं, उन्हें मध्यम उम्र या उम्रदराज होने पर शरीरिक गतिविधियां जारी रखनी चाहिए।
  • धूम्रपान न करना और सेहतमंद खानपान बेहद अहम है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement