Friday, March 29, 2024
Advertisement

सर्दियों में सबसे ज्यादा होता है हार्ट अटैक का खतरा, ऐसे करें खुद का बचाव

सर्दियों के मौसम में हार्ट अटैक आने की संभावना 53 प्रतिशत ज्यादा होती है। जिसके कारण इस मौसम में और मौसम से ज्यादा ख्याल रखने की जरुरत है। जानिए इन टिप्स के बारें में। जिससे आपका हार्ट रहेगा हेल्दी...

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: November 21, 2017 16:29 IST
heart attack- India TV Hindi
heart attack

हेल्थ डेस्क: सर्दियों का मौसम शुरु हो गया है। इसके साथ ही बीमारियां आपके घर के बाहर ही खड़ी है। आपकी जरा सी लापरवाही किसी भी बीमारी से आपको ग्रसित कर सकता है। इस मौसम में दूसरें मौसम से ज्यादा ख्याल रखना पड़ता है। सर्दियों में खांसी-जुकाम होना तो एक आम समस्या है, लेकिन आपको बता दें कि इस मौसम में हार्ट अटैक आने की संभावना 53 प्रतिशत ज्यादा होती है।

ठंड में हार्ट अटैक आने का कारण

ठंड के मौसम में हार्ट अटैक आने का कारण हमारे हार्ट के सेल्स सिकुड़ना होता है। सेल्स सिकुड़ने के कारण बलड और ऑक्सीजन की सप्लाई नियमित तरीके से नहीं हो पाती है। जिससे कि आपका ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है और यहीं हार्ट अटैक का कारण बनता है।

अगर आप भी इस समस्या से बचना चाहते है, तो इन बातों का ध्यान रखें। जिससे समय पर आप खुद का ख्याल रख पाएं।

शराब, स्मोकिंग को कहे न
इस मौसम में शराब, स्मोकिंग सहित कोई भी नशा वाली चीजों का सेवन न करें। इसका सेवन करने से आफकी बॉडी जकड़ सकती है। जो कि हार्ट अटैक का कारण बन सकती है।

घर का तापमान
इस मौसम में और मौसम में ज्यादा खुद का ख्याल रखने के साथ-साथ घर का भी ख्याल रखना पड़ता है। यानी कि घर का तापमान। इस मौसम में अपने घर को गर्म रखें। साथ ही ठंडी हवा आने पर उसको रोकने का कोई रास्ता निकाले।

खाना
इस मौसम में कोशिश करें कि गर्म खाना खाएं, क्योंकि ठंडे खाने में बैक्टीरिया पनपने का डर सबसे ज्यादा होता है। इसके साथ ही गर्म पानी पिएं। जिससे कि आपका शरीर गर्म रहें।

ये भी पढ़ें:

अगली स्लाइड में पढ़ें और बातों के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement