Thursday, April 18, 2024
Advertisement

पोलियो के वायरस से अब आसानी से निजात दिलाएंगा यह पौधा

वैज्ञानिकों ने पौधे का इस्तेमाल कर पोलियो वायरस के खिलाफ एक नया टीका विकसित किया है। इस खोज से वैश्विक तौर पर पोलियो को खत्म करने का मार्ग प्रशस्त होगा। नया टीका वायरस जैसे कणों (वीएलपी) से तैयार किया गया है।

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Published on: August 17, 2017 10:43 IST
polio- India TV Hindi
polio

हेल्थ डेस्क: पोलियो जैसी बीमारी के विषय में लोगों में जागरूकता फैलाना। पोलियो एक संक्रामक बीमारी है, जो पूरे शरीर को प्रभावित कर देती हैं और यह बीमारी बच्चों में अधिक होती है। इससे निजात पाने के लिए न जाने कितनी तरीके के टीका बनाएं गए है, लेकिन अभी तक कोई सफल न हुआ। इसके लिए वैज्ञानिक निरंतर काम में लगे है। हाल में ही वैज्ञानिकों ने एक पौधे का पता लगाया है कि जो कि पोलियों से निजात दिला सकता है।

 
वैज्ञानिकों ने पौधे का इस्तेमाल कर पोलियो वायरस के खिलाफ एक नया टीका विकसित किया है। इस खोज से वैश्विक तौर पर पोलियो को खत्म करने का मार्ग प्रशस्त होगा। नया टीका वायरस जैसे कणों (वीएलपी) से तैयार किया गया है। इसके तहत पोलियो वायरस से गैर रोगजनक वीएलपी को पौधे पर उगाते हैं।

इसके तहत वीएलपी उत्पादन की सूचना ले जाने वाले जीन पौधे के ऊतकों में घुस जाते हैं। इसके बाद मेजबान पौधा इसकी ज्यादा मात्रा उत्पन्न करता है। इसमें वह अपने खुद के प्रोटीन एक्सप्रेशन क्रियाविधि का इस्तेमाल करता है।

ब्रिटेन स्थित स्वतंत्र अनुसंधान संगठन, जॉन इंस सेंटर के प्रोफेसर जॉर्ज लोमोनोसोफ ने कहा, "यह पादप विज्ञान, जंतु वाइरोलॉजी व संरचनात्मक जीव विज्ञान का एक अविश्वसनीय सहभागिता है। हमारे लिए अब सवाल है कि इसे कैसे बढ़ाया जाए। हम इसे प्रयोगशाला तकनीकी तक रोकना नहीं चाहते।"

ये भी पढ़ें:

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement