Friday, March 29, 2024
Advertisement

चिकनगुनिया रोग क्‍या है और कैसे फैलता हैं ? जानिए रोग के लक्षण और रखें इन पांच बातों का ध्‍यान

एक्सपर्टस ने बताया कि चिकनगुनिया एक ऐसी बीमारी है जिसमें अचानक से आ जाने वाले बुखार के साथ व्यक्ति को जोड़ो में दर्द महसूस होता है। यह पीड़ा किसी भी व्यक्ति को लम्बे समय तक हो सकती है जो की उसकी उम्र पर निर्भर करता है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: July 05, 2017 23:45 IST
chikungunya- India TV Hindi
chikungunya

नई दिल्ली: चिकनगुनिया का वायरस काफी खतरनाक वायरस में से एक है इसमें व्यक्ति को बुखार होने के बाद काफी तकलीफों का सामना करना पड़ता है। ऐसा कहा गया है कि इलाज से सावधानी भली। इसलिए बीमारी का इलाज करने से अच्‍छा है कि कुछ जरूरी बातों को ध्‍यान में रखकर हम इस बीमारी को दूर रखने का प्रयास करें। एक और जहां डेंगू जैसी बीमारी ने हमारी नाक में दम कर रखा था। वहीं दूसरी और एक्सपर्टस द्वारा मच्छर से पैदा होने वाली एक और बीमारी की पहचान की गई थी। जिसका नाम चिकनगुनिया बताया जा रहा था। चिकनगुनिया एक ऐसा विषाणु है जो व्यक्ति के शरीर में एडिस मच्छर के काटने से प्रवेश करता है। यह विषाणु ठीक उसी प्रकार की लक्षण वाली बीमारी पैदा करता है जिस प्रकार की स्थिति डेंगू रोग मे होती है।

चिकनगुनिया रोग के लक्षण

चिकनगुनिया एक ऐसी बीमारी है जिसमें अचानक से आ जाने वाले बुखार के साथ व्यक्ति को जोड़ो में दर्द महसूस होता है। यह पीड़ा किसी भी व्यक्ति को लम्बे समय तक हो सकती है जो की उसकी उम्र पर निर्भर करता है। इसके अलावा उसे सिर दर्द, मांसपेशियों में दर्द, सूखी उबकाई आना, थकान महसूस होना, त्वचा पर लाल रैशिज़ पड़ना जैसी समस्याएं होने लगती हैं। चिकनगुनिया का पता ब्लड टेस्ट और कुछ ज़रूरी चिकित्सा परिक्षाओं से किया जा सकता है, जिसमें सेरोलॉजिकल और विरोलॉजिकल टेस्ट भी शामिल हैं।

आगे भी पढ़े

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement