1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. हेल्थ
  4. सेहतमंद आहारनाल के लिए नाइट्रोजन की है सबसे बडी भूमिका

सेहतमंद आहारनाल के लिए नाइट्रोजन की है सबसे बडी भूमिका

अध्ययन के मुताबिक, किसी व्यक्ति को बेहतर आहार प्रदान करने के कई तरीके हो सकते हैं, लेकिन जो आहार एक व्यक्ति के लिए फायदेमंद है, वह जरूरी नहीं कि दूसरे व्यक्ति के लिए भी फायदेमंद हो।

IANS [Updated:28 Nov 2016, 11:13 AM]
सेहतमंद आहारनाल के लिए नाइट्रोजन की है सबसे बडी भूमिका - India TV

हेल्थ डेस्क: किसी भी व्यक्ति के आहारनाल में पाए जाने वाले नाइट्रोजन माइक्रोब्स की संख्या परिणाम देने वाले आहार की रणनीति तय करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अध्ययन के मुताबिक, किसी व्यक्ति को बेहतर आहार प्रदान करने के कई तरीके हो सकते हैं, लेकिन जो आहार एक व्यक्ति के लिए फायदेमंद है, वह जरूरी नहीं कि दूसरे व्यक्ति के लिए भी फायदेमंद हो।

ये भी पढ़े-

ऑस्ट्रेलिया के यूनिवर्सिटी ऑफ सिडनी में सहायक प्रोफेसर व अध्ययन के मुख्य लेखक एंड्र्यू होल्म्स ने कहा, "कई तरह के आहार हैं, जो आहारनाल को स्वस्थ रखने का दावा करते हैं, लेकिन विभिन्न प्रकार के आहारों व पेट के माइक्रोबायोम के बीच स्पष्ट संबंध स्थापित करना अब तक मुश्किल भरा काम रहा है।"

उन्होंने कहा, "इसका कारण यह है कि इसमें खाद्य संरचना, खाने का पैटर्न तथा अनुवांशिक पृष्ठभूमि जैसे कारक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।"

होल्म्स ने कहा, "हमारे आहारनाल में मौजूद बैक्टीरिया को सर्वाधिक मात्रा में कार्बन व नाइट्रोजन की जरूरत होती है। चूंकि कार्बोहाइड्रेट में नाइट्रोजन नहीं होता, जबकि प्रोटीन में होता है, इसलिए किसी व्यक्ति के आहारनाल में मौजूद बैक्टीरिया आहार में मौजूद प्रोटीन-कार्बोहाइड्रेट के अनुपात से प्रभावित होता है।"

निष्कर्ष में इस बात का खुलासा हुआ कि माइक्रोबायोम के लिए आंतों में उपलब्ध नाइट्रोजन आहारनाल के माइक्रोब व व्यक्ति के बीच संबंधों के नियंत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

इस अध्ययन का उद्देश्य स्वस्थ आहारनाल के लिए बेहतर आहार के चयन में मदद करना है। यह अध्ययन पत्रिका 'सेल मेटाबॉलिज्म' में प्रकाशित हुआ है।

Related Tags:
Read Complete Article
Write a comment
Gold Contest 2017