Ford Assembly election results 2017 Akamai CP Plus
  1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. माइग्रेन का दर्द शुरु होने से पहले ही निजात दिलाएगी ये खास दवा

माइग्रेन का दर्द शुरु होने से पहले ही निजात दिलाएगी ये खास दवा

अध्ययनकर्ताओं ने एक ऐसी दवा की पहचान कर ली है जिससे भीषण सिर दर्द को शुरू होने से पहले ही रोका जा सकता है । जानिए कौन सी है ये दवा...

Written by: India TV Lifestyle Desk [Updated:05 Dec 2017, 5:03 PM IST]
migrain- Khabar IndiaTV
migrain

हेल्थ डेस्क: माइग्रेन की समस्या आज के समय में आम समस्या हो गई है। दो में से एक व्यक्ति इस समस्या से ग्रसित होगा। यह समस्या महिलाओं में अधिक है। साथ ही युवाओं को यह समस्या ज्यादा हो रही है।

माइग्रेन में कभी सिर के दाएं तो कभी बाएं हिस्से में अचानक उठने वाला दर्द को कहा जाता है। जिसे हम माइग्रेन कहते हैं गर्मी, मानसिक तनाव और कम नींद के कारण होने वाली यह समस्या पुरुषों की बजाए महिलाओं में ज्यादा देखी जाती है। इस रोग की सबसे बड़ी समस्या यह है कि इसमें दिन में अचनाक कभी भी तेज दर्द उभर आता है जो कई बार 3 से 4 घंटे तक बना रहता है। कभी-कभी ये दिनों में बदल जाता है।

माइग्रेन होने का कारण

वास्तव में माइग्रेन मस्तिष्क की धमनियों में सूजन और कुछ कुछ केमिकल्स के स्राव की वजह से होता है। इन केमिकल्स का स्राव एलर्जी, तनाव, मासिक धर्म या लंबे समय तक भूखे रहने से हो सकता है। इसके अलावा, खान-पान की बदलती आदतें भी इस बीमारी की वजह बन सकती है। कई बार हेरिडिटी और हाई ब्लड प्रेशर के कारण भी व्यक्ति माइग्रेन का शिकार हो जाता है। माइग्रेन का दर्द कभी भी और कहीं भी उठ सकता है।

यह खास थेरेपी बचाएंगी माइग्रेन के दर्द से
गंभीर माइग्रेन के शिकार लोगों के लिए एक अच्छी खबर है। अध्ययनकर्ताओं ने एक ऐसी दवा की पहचान कर ली है जिससे भीषण सिर दर्द को शुरू होने से पहले ही रोका जा सकता है । माइग्रेन में दर्द को बढ़ावा देने वाले कारक के खिलाफ एंटीबॉडी थेरेपी से सिर दर्द से छुटकारा मिलता है। तीसरे चरण के परीक्षण के दौरान हर महीने भीषण दर्द में कमी आती जाती है।

ये भी पढ़ें:

अगली स्लाइड में पढ़ें और

You May Like