Saturday, April 20, 2024
Advertisement

बन रही राष्‍ट्रीय महिला नीति, मिलेंगे महिलाओं को ये फायदे

महिलाओं के सर्वागीण विकास और सशक्तिकरण की दिशा में मोदी सरकार एक कदम और उठाने जा रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक,करीब डेढ़ दशक बाद बन रही नई राष्ट्रीय महिला नीति में सरकार ये नया प्रावधान करने जा रही है।

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: May 07, 2017 13:31 IST
Indians women- India TV Hindi
Indians women

नई दिल्ली: महिलाओं के सर्वागीण विकास और सशक्तिकरण की दिशा में मोदी सरकार एक कदम और उठाने जा रही है। जिसकी आवश्यकता हर भारतीय महिला को है। बन रहा है हेल्थ कार्ड।  मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, करीब डेढ़ दशक बाद बन रही नई राष्ट्रीय महिला नीति में सरकार ये नया प्रावधान करने जा रही है।

ये भी पढ़े

मिलेंगे ये लाभ

इस कार्ड के जरिए महिलाओं को एनीमिया, ब्रेस्ट कैंसर, ओवरी कैंसर समेत मानसिक स्वास्थ्य जैसी बीमारियों की शुरुआती जांच की सुविधा मिलेगी। साथ ही बीमारियों के इलाज के लिए बीमा दिए जाने की भी बात कही जा रही है।

आधाक कार्ड से किया जाएगा लिंक
नई राष्ट्रीय महिला नीति के मसौदे के मुताबिक, हेल्थ कार्ड योजना आधार से लिंक होगी, ताकि पूरे देश की महिलाओं का रिकार्ड एक स्थान पर उपलब्ध हो। जल्दी ही इस मसौदे को कैबिनेट में भेजे जाने की उम्मीद है।

सेनेटरी पैड हो सकता है टैक्स फ्री
सूत्रों ने बताया कि मासिक के दौरान महिलाओं द्वारा साफ-सफाई के उद्देश्य से इस्तेमाल किये जाने वाले उत्पादों मसलन सेनेटरी पैड आदि पर टैक्स छूट दिये जाने का प्रस्ताव भी मसौदे में किया गया है। ऐसे उत्पादों की उपलब्धता महिलाओं के लिए सस्ता सुलभ और सुगम हो इसलिए टैक्स में छूट देने का प्रस्ताव रखा गया है। महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के एक अधिकारी के मुताबिक, महिलाओं की सेहत के स्तर को बनाये रखने के लिए जरूरी है कि उनके अनचाहे गर्भवती होने की प्रवृत्ति को रोका जाए। ऐसा होने से महिलाओं की सेहत तेजी से गिरती है। इसे रोकने के लिए नई महिला राष्ट्रीय नीति के मसौदे में बंध्याकरण में पुरुषों की भागीदारी बढ़ाने पर जोर देने का प्रस्ताव किया गया है।

अगली स्लाइड में पढ़े और

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement